आईएएनएस-मैट्रिज एग्जिट पोल : हिमाचल, पंजाब, हरियाणा में किस पार्टी का चलेगा जादू, जानें किस दल को कितनी सीटें मिलने का है अनुमान

0
12

नई दिल्ली, 2 जून (आईएएनएस)। लोकसभा चुनाव के नतीजों से ठीक पहले तमाम एजेंसियों के एग्जिट पोल सामने आ रहे हैं। इन एग्जिट पोल के आंकड़ों के अनुसार केंद्र में एक बार फिर पूर्ण बहुमत से एनडीए की वापसी होने जा रही है। हालांकि, इंडिया गठबंधन की ओर से लगातार दावा किया जा रहा है कि 4 जून को ये सभी एग्जिट पोल गलत साबित होंगे और केंद्र में इंडिया गठबंधन की सरकार बनेगी। केंद्र में एनडीए सरकार की वापसी के दावे वाले एग्जिट पोल के बीच आइए ये समझते हैं कि हिमाचल प्रदेश, पंजाब और हरियाणा में क्या स्थिति होने वाली है।

आईएएनएस मैट्रिज के एग्जिट पोल के आंकड़ों के अनुसार, हरियाणा की 10 में से 6 लोकसभा सीट पर भाजपा को और 4 लोकसभा सीट पर कांग्रेस को जीत मिलती हुई नजर आ रही है। पंजाब की अगर हम बात करें तो 13 में से 7 सीटों पर कांग्रेस और 6 सीटों पर आम आदमी पार्टी को जीत मिलती हुई दिखाई दे रही है। वहीं, हिमाचल प्रदेश की 4 में से 3 सीट पर भाजपा और एक सीट पर कांग्रेस की जीत मिलती हुई दिखाई दे रही है।

आईए जानते हैं कि आईएएनएस मैट्रिज के एग्जिट पोल के अनुसार, हिमाचल प्रदेश, पंजाब और हरियाणा में किस लोकसभा सीट पर किस पार्टी को जीत मिलती हुई नजर आ रही है।

हिमाचल प्रदेश की कांगड़ा, मंडी और हमीरपुर सीट पर भाजपा को जीत मिलती हुई नजर आ रही है। वहीं, शिमला लोकसभा सीट कांग्रेस के खाते में जा सकती है। बता दें, कि लोकसभा चुनाव 2019 में हिमाचल प्रदेश की चारों सीट पर भाजपा प्रत्याशी की जीत हुई थी।

हरियाणा की अगर हम बात करें तो अंबाला, कुरुक्षेत्र, हिसार, करनाल, गुरुग्राम और फरीदाबाद लोकसभा सीट से भाजपा को जीत मिलती हुई दिखाई दे रही है। इसके अलावा सिरसा, सोनीपत, रोहतक और भिवानी लोकसभा सीट से कांग्रेस को जीत मिलती हुई नजर आ रही है।

पंजाब की 13 लोकसभा सीट में से गुरदासपुर, अमृतसर, जालंधर, लुधियाना, फरीदकोट, फिरोजपुर और संगरूर लोकसभा सीट पर कांग्रेस को तो वहीं खडूर साहिब, होशियारपुर, आनंदपुर साहिब, फतेहगढ़ साहिब, बठिंडा और पटियाला लोकसभा सीट पर आम आदमी पार्टी को जीत मिलती हुई नजर आ रही है।