पीएम मोदी ने आग की घटनाओं पर रोक के लिए अधिकारियों को आवश्यक उपाय करने को कहा

0
8

नई दिल्ली, 2 जून (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को अधिकारियों को अस्पतालों और अन्य सार्वजनिक स्थानों पर आग लगने की घटनाओं पर रोक लगाने के लिए आवश्यक उपाय करने और नियमित रूप से जांच का निर्देश दिया।

देश में जारी भीषण गर्मी और मानसून की शुरुआत की तैयारियों की समीक्षा के लिए रविवार को अपने आवास पर आयोजित बैठक में, पीएम मोदी ने अधिकारियों को आग की घटनाओं को रोकने और उनसे निपटने के लिए नियमित रूप से अभ्यास करने के लिए भी कहा।

उल्लेखनीय है कि पिछले कुछ हफ्तों के दौरान देश के विभिन्न इलाकों में आग लगने की कई बड़ी घटनाएं सामने आई हैं। 25 मई को दिल्ली के बेबी केयर न्यू बोर्न अस्पताल में लगी भीषण आग में सात बच्चों की मौत हो गई। राजकोट के गेमिंग जोन में आग लगने से 27 लोगों की मौत हो गई।

बैठक में पीएम मोदी ने जंगलों में आग लगने की घटनाओं पर रोक लगाने के लिए भी आवश्यक उपाय करने को कहा।

अधिकारियों ने प्रधानमंत्री को बताया कि आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार, राजस्थान, गुजरात और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में लू जारी रहने की संभावना है, जबकि इस साल देश के अधिकांश हिस्सों में मानसून सामान्य और सामान्य से अधिक तथा प्रायद्वीपीय भारत के कुछ हिस्सों में सामान्य से कम रहने की संभावना है।

प्रधानमंत्री को वनों में आग लगने की घटनाओं पर नियंत्रण पाने के लिए ‘वन अग्नि’ पोर्टल की उपयोगिता के बारे में भी बताया गया।

बैठक में प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव, कैबिनेट सचिव, गृह सचिव, पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के सचिव, एनडीआरएफ के महानिदेशक और एनडीएमए के सदस्य सचिव के साथ-साथ पीएमओ और संबंधित मंत्रालयों के अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।