इंडिया टुडे-एक्सिस एग्जिट पोल : झारखंड में एनडीए का दबदबा रहेगा ‘बरकरार’

0
23

रांची, 1 जून (आईएएनएस)। देशभर में लोकसभा चुनाव के लिए सात चरणों में मतदान का अंतिम फेज शनिवार को समाप्त हो गया। 4 जून को चुनाव के नतीजे आने वाले हैं। इससे पहले इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल के नतीजे बता रहे हैं कि झारखंड में इस बार एनडीए को 2019 के चुनाव की तुलना में तीन से छह सीटों तक का नुकसान हो सकता है।

पिछले चुनाव में एनडीए ने राज्य की 14 में से 12 सीटों पर कब्जा किया था। इस बार उनके खाते में आठ से दस सीटें ही जाती दिख रही हैं। हालांकि, इन आंकड़ों के अनुसार ओवरऑल एनडीए को अब भी ‘इंडिया’ गठबंधन की तुलना में बढ़त दिख रही है।

इस एग्जिट पोल के नतीजे के अनुसार भारतीय जनता पार्टी को 8 से 10 और उसकी सहयोगी पार्टी आजसू को एक सीट पर जीत हासिल हो सकती है। कांग्रेस को 2 से 3 और झारखंड मुक्ति मोर्चा को भी 2 से 3 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है। इस एग्जिट पोल के अनुसार ‘अन्य’ यानी निर्दलीय को भी एक सीट मिलने का अनुमान है।

इस एग्जिट पोल में वोट शेयरिंग के हिसाब से भी एनडीए को 1.6 फीसदी का नुकसान होता दिख रहा है। 2019 के चुनाव में एनडीए की वोट शेयरिंग 51.6 प्रतिशत थी। एग्जिट पोल में इस बार वोट शेयरिंग का प्रतिशत 50 हो सकता है।

दूसरी तरफ ‘इंडिया’ गठबंधन की वोट शेयरिंग में करीब 11 प्रतिशत का उछाल दिखाया गया है। पिछले चुनाव में झामुमो और कांग्रेस को मिलाकर कुल वोट प्रतिशत 30 था, जबकि इस बार इनका वोट प्रतिशत 41 पर पहुंचने का अनुमान है।

एनडीटीवी की ओर से विभिन्न एग्जिट पोल के आधार पर जो अनुमान व्यक्त किया गया है, उसके अनुसार एनडीए को कोई नुकसान होता नहीं दिख रहा है। 2019 की तरह इस बार भी एनडीए को 14 में से 12 सीटें मिलने का अनुमान व्यक्त किया गया है।

हालांकि, यह केवल अनुमान के आधार पर जारी किए गए आंकड़े हैं। लोकसभा चुनाव के नतीजे कैसे होंगे, यह 4 जून को ही पता चल पाएगा, जब वोटों की गिनती होगी।