कपूरथला में ‘यूथ चला बूथ’ अभियान के तहत वोटरों को किया गया जागरूक

0
10

कपूरथला, 31 मई (आईएएनएस)। लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण में शनिवार को वोट डाले जाएंगे। ऐसे में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए पंजाब के कपूरथला में जिला प्रशासन ने ‘यूथ चला बूथ’ अभियान के तहत एक रैली निकालकर वोटरों को मतदान के प्रति जागरूक किया है। इस रैली को कपूरथला डीसी ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

कपूरथला डीसी और जिला चुनाव अधिकारी अमित कुमार पांचाल ने बताया कि चुनाव आयोग का संदेश “इस बार 70 पार” यानी कम से कम 70 प्रतिशत मतदान का संदेश सभी वोटरों तक पहुंचाने के लिए इस तरह के कदम उठाए जा रहे हैं। इसी कड़ी में प्रशासनिक कॉम्प्लेक्स से गांव नूरपुर दोना में एक रैली निकाल कर चुनाव आयोग के संदेश को वोटर्स तक पहुंचाया गया। मतदाताओं की सुविधा के लिए चुनाव आयोग ने एक व्हाट्सएप नंबर (74474-47217) भी लॉन्च किया है। इस नंबर के माध्यम से वोटर अपने पोलिंग स्टेशन पर कतार में मौजूद वोटरों की संख्या और उनको वोट पोल करने में संभावित समय के बारे जानकारी हासिल कर सकते हैं। वोटर इस नंबर के माध्यम से व्हाट्सएप चैट में वोट टाइप कर जानकारी ले सकते हैं।

उन्होंने कहा कि स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण चुनाव सुनिश्चित करने के लिए जिले के सभी 791 पोलिंग बूथों पर 85 वर्ष से अधिक उम्र के वोटर और पीडब्ल्यूडी वोटरों के लिए सभी आवश्यक व्यवस्था कर ली गई है। जिला प्रशासन ने पोलिंग स्टेशनों पर व्हीलचेयर उपलब्ध कराकर बुजुर्ग और सीनियर सिटीजन वोटरों की सहायता के लिए प्रत्येक पोलिंग स्टेशनों पर दो वालंटियर को तैनात किया है। महिलाओं के लिए पिंक बूथ और युवाओं के लिए इको फ्रेंडली ग्रीन बूथ भी स्थापित किये गए हैं।

उन्होंने यह भी बताया कि हर विधानसभा में चार गुलाबी (पिंक) मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं, जिनमें छोटे बच्चों की देखभाल के लिए क्रेच, बैठने की व्यवस्था, अनुकूल वातावरण, सजावटी प्रवेश द्वार आदि जैसी विभिन्न सुविधाएं शामिल होंगी। यह पोलिंग स्टेशन सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल भुलत्थ गरबी, हिंदू पुत्री पाठशाला कपूरथला, एसडी हाई स्कूल सुल्तानपुर लोधी और सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल बंगा रोड फगवाड़ा में होंगे।

इसी प्रकार एक यंग पोलिंग स्टेशन भी बनाया गया है जिसकी कमान यंग ऑफिसर्स के हवाले होगी। यह यंग पोलिंग स्टेशन मिंटगुमरी कॉलेज फॉर विमेन में बनाया गया है। मिंटगुमरी कॉलेज फॉर विमेन की पूर्वी साइड में ही पहली बार ग्रीन पोलिंग बूथ बनाया गया, जहां पर हर वोटर को मतदान के बाद पौधा देकर हरियाली को सहेजने का संदेश दिया जाएगा।

डीसी ने कहा कि चार मतदान केंद्र ऐसे होंगे जिनका संचालन पूरी तरह से दिव्यांग पदाधिकारी करेंगे। यह मतदान केंद्र सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल नडाला, एमडीएसडी सीनियर सेकेंडरी स्कूल कपूरथला, सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल गर्ल्स सुल्तानपुर लोधी और सरकार प्राइमरी स्कूल सुखचैन नगर फगवाड़ा में बनाए गए हैं।

वहीं, मतदान प्रक्रिया को आसान और सकुशल बनाने के लिए जिला प्रशासन ने चारों विधानसभा क्षेत्रों में 5-5 के तहत 20 मॉडल मतदान केंद्र बनाए हैं। इन मतदान केंद्रों की अच्छी स्थिति वाली इमारतें, आकर्षक वातावरण, पोलिंग स्टाफ के लिए आधुनिक फर्नीचर, पीने का पानी, छाया, रैंप, विकलांग मतदाताओं के लिए व्हीलचेयर आदि की व्यवस्था होगी। चुनाव आयोग द्वारा बूथ लेवल अधिकारियों के लिए 5000 रुपये की प्रोत्साहन राशि की भी घोषणा की है, जहां 2019 के मतदान की तुलना में 10 प्रतिशत या इससे अधिक वोटिंग होगी। उन्होंने कहा कि इसी प्रकार उन बीएलओ को भी उतना ही प्रोत्साहन के लिए राशि दी जाएगी, जहां वोट प्रतिशत 75 प्रतिशत से अधिक होगा।