करन का अर्धशतक, पंजाब ने दिल्ली को पीटा (लीड)

0
11

मुल्लांपुर, 23 मार्च (आईएएनएस) सैम करन (63) के शानदार अर्धशतक और उनकी लियाम लिविंगस्टोन (नाबाद 38) के साथ पांचवें विकेट के लिए 67 रन की साझेदारी की बदौलत पंजाब किंग्स ने दिल्ली कैपिटल्स को शनिवार को आईपीएल मुकाबले में चार गेंद शेष रहते चार विकेट से पीट दिया।

दिल्ली ने इससे पहले निचले क्रम के बल्लेबाज अभिषेक पोरेल की मात्र 10 गेंदों में नाबाद 32 रन की तूफानी पारी की बदौलत 20 ओवर में नौ विकेट पर 174 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया लेकिन करन की 63 रन की पारी ने मैच का नक्शा बदल दिया। पंजाब ने 19.2 ओवर में छह विकेट पर 177 रन बनाकर टूर्नामेंट में विजयी शुरुआत की।

सैम करन ने 47 गेंदों में छह चौके और एक छक्का लगाकर 63 रन बनाये। लिविंगस्टोन ने सुमित कुमार पर छक्का लगाकर मैच समाप्त किया। उन्होंने 21 गेंदों की पारी में दो चौके और तीन छक्के लगाए। करन को प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला। कप्तान शिखर धवन ने 22 और प्रभसिमरन सिंह ने 26 रन बनाये।

इस मैच में एक-दो मौक़ों को छोड़कर दिल्ली के लिए ज़्यादा कुछ अच्छा नहीं गया। अभिषेक पोरेल ने उनकी वापसी कराई और कुलदीप यादव ने उन्हें मैच में बनाए रखा। लेकिन इशांत शर्मा की चोट उनपर भारी पड़ी । वॉर्नर और स्टब्स का कैच छोड़ना भी स्तब्ध करने वाला था। हालांकि पंत का पूरे 20 ओवर तक विकेटकीपिंग करना उनके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है।

एक समय दिल्ली की पारी लड़खड़ा गई थी लेकिन इंपैक्ट प्लेयर के रूप में पॉरेल को लाना दिल्ली के लिए फायदेमंद साबित हुआ। दिल्ली ने अंतिम पांच ओवर में 50 रन जोड़े जिसमें पॉरेल ने 25 रन अकेले अंतिम ओवर में ठोक डाले। हर्षल पटेल की इस धुनाई ने 2021 में जडेजा की बल्लेबाज़ी की याद दिला दी जब उन्होंने हर्षल के खिलाफ ही एक ओवर में 37 रन बटोरे थे।

पोरेल ने 10 गेंदों में चार चौके और दो छक्के लगाए। उन्होंने हर्षल पटेल के पारी के आखिरी ओवर की पहली पांच गेंदों पर 4,6,4,4,6 उड़ाकर दिल्ली को लड़ने लायक स्कोर तक पहुंचा दिया। इस ओवर ने हर्षल का गेंदबाजी आंकड़ा बिगाड़ दिया। हर्षल ने चार ओवर में 47 रन देकर दो विकेट लिए। दिल्ली की तरफ से डेविड वार्नर ने 29, मिशेल मार्श ने 20, शाई हॉप ने 33 और कप्तान ऋषभ पंत ने 18 रन बनाये। निचले मध्य क्रम में अक्षर पटेल ने 13 गेंदों में 21 रन बनाकर दिल्ली की पारी को कुछ गति दी लेकिन अंतिम काम पोरेल ने आखिरी ओवर में किया।

–आईएनएस

आरआर/