होली के लिए गौतमबुद्ध नगर पुलिस ने कसी कमर, 969 जगहों पर होगा होलिका दहन

0
6

नोएडा, 23 मार्च (आईएएनएस)। होली के पर्व के मद्देनहज कमिश्नरेट गौतमबुद्धनगर पुलिस ने सुरक्षा-व्यवस्था को लेकर कमर कस ली है। सीसीटीवी से संवेदनशील जगहों पर नजर रखी जाएगी। पुलिस बल के साथ अर्धसैनिक बलों की भी जगह-जगह तैनाती रहेगी।

कमिश्नरेट गौतमबुद्धनगर में लगभग 969 स्थानों पर होलिका दहन किया जाना है। सुरक्षा के लिहाज से प्रतिदिन सभी जोन के डीसीपी/एडीसीपी के पर्यवेक्षण व सहायक पुलिस आयुक्त के नेतृत्व में थाना प्रभारियों द्वारा पुलिस बल/अर्धसैनिक बल के साथ अपने-अपने क्षेत्रों में फ्लैग मार्च किया जा रहा है।

पुलिस अधिकारियों ने शांति समितियों, धर्मगुरुओं, संभ्रान्त व्यक्तियों के साथ अब तक 50 से अधिक गोष्ठियों का आयोजन किया गया है। उन्हे अपने-अपने समाज के लोगों को समझाने व पुलिस का सहयोग करने के लिए कहा गया है। इसके साथ-साथ यह भी बताया गया है कि अगर किसी भी असामाजिक तत्व द्वारा होली के पर्व के अवसर पर किसी प्रकार से शांति व्यवस्था को बिगाड़ने का प्रयत्न किया गया तो उसके विरुद्ध कठोर कार्रवाई सुनिश्चित की जायेगी।

पुलिस द्वारा अभी तक 42 संवेदनशील/हॉटस्पाट को चिह्नित करते हुए वहां पर अतिरिक्त पुलिस बल, पीएसी बल व अर्धसैनिक बल को तैनात किया गया है। कमिश्नरेट गौतमबुद्धनगर को 20 जोन और 45 सेक्टरों में विभाजित करते हुए सेक्टर स्कीम लागू की गई है। पचास मोबाइल क्यूआरटी, 1 कम्पनी सीपीएमएफ (सेंट्रल पैरामिलिट्री फोर्स) और दो कम्पनी पीएसी को तैनात किया गया है।

इसके अलावा 98 स्थानों पर पिकेट डियूटी लगाकर ब्रेथ एनालाइजर की सहायता से शराब पीकर गाड़ी चलाने वालोंएवं हुड़दंगियों के विरुद्ध समुचित कार्यवाई की जायेगी। कुल 24 अंतर्जनपदीय व 23 अन्तर्राज्यीय स्थानों पर बैरियर लगाकर सील किये गये है। आईटीएमएस के माध्यम से लगे सीसीटीवी कैमरों से सतर्क निगरानी रखते हुए यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालो के विरुद्ध एमवी एक्ट के तहत तथा अन्य विधिक कार्यवाही की जायेगी। सभी थाना मोबाइल, पीसीआर, यातायात पुलिस व पीआरवी वाहनों को भी लगातार क्षेत्र के भ्रमणशील रहने के लिए निर्देशित किया गया है।