गाजियाबाद में तस्करी कर लाए गए प्रतिबंधित ब्लैक स्पॉट कछुए बरामद

0
22

गाजियाबाद, 25 जनवरी (आईएएनएस)। गाजियाबाद पुलिस ने तस्करी कर लाए गए ब्लैक स्पॉट कछुए बरामद किए हैं। इस दौरान पुलिस और वन विभाग की टीम भी मौजूद रही। इस मामले में पुलिस ने एक तस्कर भी गिरफ्तार किया है। यह कछुए सिर्फ ब्रह्मपुत्र और गंगा नदी में मिलते हैं। वहां से इनको तस्करी करके दिल्ली-एनसीआर लाया जाता है।

लोग इन कछुओं को घर में वास्तु और सजावट के लिए रखते हैं। गाजियाबाद में पीपल फॉर एनिमल की मुखबिरी के बाद पुलिस और वन विभाग की टीम ने एक तस्कर प्रमोद को गिरफ्तार किया। उसके पास से ब्लैक स्पॉट कछुए बरामद हुए हैं। टीम ने प्रमोद को फोन करके कछुए खरीदने की बात करी तो प्रमोद 6 कछुए लेकर थाना नंदग्राम क्षेत्र में आ गया।

पीपल फॉर एनिमल की टीम ने वन विभाग और पुलिस को इसकी सूचना पहले ही दे दी थी। पीपल फॉर एनिमल के मुताबिक यह कछुए वन जीव संरक्षण अधिनियम 1972 वाइल्डलाइफ प्रोटेक्शन एक्ट शेड्यूल एक के अंतर्गत आते हैं। इन्हें रखना, खरीदना, बेचना गैरकानूनी है। लोग इनका घर में वास्तु और सजावट के लिए इस्तेमाल करते हैं।

यह कछुए सिर्फ ब्रह्मपुत्र या गंगा नदी में मिलते हैं। वहां से भारी मात्रा में तस्करी करके इनको दिल्ली-एनसीआर में बेचा जाता है। नंदग्राम एसीपी रवि कुमार सिंह ने बताया कि शिकायत मिलने पर मुकदमा दर्ज किया गया है। वहीं, एक तस्कर प्रमोद को गिरफ्तार कर लिया है।

–आईएएनएस

पीकेटी/एबीएम