छिंदवाड़ा में कमलनाथ परिवार चल रहा इमोशनल कार्ड

0
59

पांढुर्ना, 2 अप्रैल (आईएएनएस)। मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा संसदीय क्षेत्र में भाजपा और कांग्रेस के बीच रोचक और कड़ा मुकाबला है। कांग्रेस के उम्मीदवार नकुलनाथ के परिवार के सदस्य विकास के दावों के साथ इमोशनल कार्ड का भी सहारा ले रहे हैं।

कांग्रेस उम्मीदवार नकुलनाथ के पिता कमलनाथ लगभग साढ़े चार दशक से इस क्षेत्र में सियासी तौर पर सक्रिय हैं। वे अपने साढ़े चार दशकों में किए गए काम और लोगों से रिश्तों का हवाला दे रहे हैं। वे अंतिम सांस तक क्षेत्र के लिए समर्पित रहने का वादा कर रहे हैं।

पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने छिंदवाड़ा संसदीय क्षेत्र के पांढुर्ना में आयोजित जनसभा में कहा, “मैं अंतिम सांस तक आपकी सेवा करूंगा। मेरा पूरा जीवन आपके लिए समर्पित है। जब मैं मुख्यमंत्री था तो भाजपा मेरे ऊपर आरोप लगाती थी कि मैं सबसे ज्यादा काम छिंदवाड़ा के लिए करता हूं। मैं उनसे कहता था कि अगर मैं अपने जिले के लिए काम नहीं कर सकता तो दूसरे जिलों के लिए कैसे करूंगा।”

अपने शासनकाल में किसानों के कर्ज माफी योजना का जिक्र करते हुए कमलनाथ ने कहा, “किसान कर्जमाफी में मैंने पहली किस्त में पांढुर्ना में 80 हजार किसानों का कर्ज माफ किया।”

उन्होंने आगे कहा, “आपके लिए काम करना मेरी जिम्मेदारी है। पिछले 20 साल से प्रदेश में भाजपा की सरकार है, लेकिन क्या आपका कोई काम रुका? भाजपा वाले आपसे बहुत सी बातें करेंगे, लेकिन मैं जानता हूं कि काम कैसे कराया जाता है। आपका कोई काम नहीं रुकेगा। मैं अंतिम सांस तक आपकी सेवा करूंगा। मेरा पूरा जीवन आपके लिए समर्पित है।”

कमलनाथ की बहू और नकुलनाथ की पत्‍नी प्रिया नाथ भी लोगों के बीच पहुंचकर भावनात्मक अपील करने में पीछे नहीं हैं। वे कहती हैं कि जो लोग करीब थे, जिन्हें अपना माना, उन्होंने धोखा दिया। 44 साल का इस क्षेत्र की जनता के साथ जो रिश्ता बना है, वह 44 दिनों में खत्म नहीं हो सकता।

छिंदवाड़ा में कांग्रेस के नकुलनाथ दूसरी बार चुनाव मैदान में हैं।