झारखंड में भाजपा ने दुमका, धनबाद और चतरा सीटों पर सांसदों का टिकट काटा, पूर्व सीएम हेमंत की भाभी को दुमका से उतारा

0
14

रांची, 24 मार्च (आईएएनएस)। भारतीय जनता पार्टी ने झारखंड की दुमका, चतरा और धनबाद सीटों के सांसदों का टिकट काट दिया है। हाल में झारखंड मुक्ति मोर्चा छोड़कर भाजपा में शामिल हुईं सीता सोरेन दुमका से उम्मीदवार बनाई गई हैं। वह झारखंड मुक्ति मोर्चा के अध्यक्ष शिबू सोरेन की बड़ी बहू और पूर्व सीएम हेमंत सोरेन की भाभी हैं।

सीता सोरेन संथाल परगना इलाके की जामा सीट से झारखंड विधानसभा के लिए लगातार तीन बार चुनी गई थीं। भाजपा में शामिल होने के बाद उन्होंने विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया। भाजपा ने अपनी पहली सूची में इस सीट पर मौजूदा सांसद सुनील सोरेन को फिर से प्रत्याशी बनाने का ऐलान किया था, लेकिन अब दूसरी सूची में उन्हें ड्रॉप करते हुए सीता सोरेन को लाया गया है।

धनबाद सीट से लगातार तीन बार सांसद चुने गए पीएन सिंह की जगह इस बार बाघमारा विधानसभा क्षेत्र के विधायक ढुल्लू महतो को मैदान में उतारा गया है। पीएन सिंह को उम्र के आधार पर ड्रॉप किया जाना पहले से तय माना जा रहा था, लेकिन उनकी जगह ढुल्लू महतो को टिकट देकर पार्टी ने सबको चौंका दिया है। उनका नाम दूर-दूर तक चर्चा में नहीं था। चतरा सीट से लगातार दो बार निर्वाचित हुए सुनील सिंह की जगह स्थानीय नेता कालीचरण सिंह को उम्मीदवार बनाया गया है। वह फिलहाल भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष हैं। चतरा के सोनबीघा गांव के रहने वाले कालीचरण पार्टी की जिला और प्रखंड कमेटियों में संगठनात्मक पदों पर रहे हैं।

यह पहली बार है, जब चतरा से किसी स्थानीय व्यक्ति को प्रत्याशी बनाया गया है। इस सीट के मौजूदा सांसद सुनील सिंह का टिकट एंटी इनकंबेंसी रिपोर्ट के आधार पर काटा गया है।