बंगाल के भाजपा उम्मीदवारों में संदेशखाली आंदोलन का चेहरा रेखा पात्रा, हाईकोर्ट के पूर्व जज

0
14

कोलकाता, 24 मार्च (आईएएनएस)। भारतीय जनता पार्टी की रविवार को घोषित पांचवीं सूची के अनुसार, संदेशखाली में महिलाओं के आंदोलन का चेहरा बनीं रेखा पात्रा पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले के बशीरहाट लोकसभा क्षेत्र से भाजपा की उम्मीदवार होंगी।

भाजपा ने पश्चिम बंगाल में 19 निर्वाचन क्षेत्रों के लिए उम्मीदवारों की दूसरी सूची की घोषणा की, जिसमें नए उम्मीदवारों के चयन और विभिन्न निर्वाचन क्षेत्रों से मौजूदा उम्मीदवारों के पुन: नामांकन दोनों के संदर्भ में कई आश्चर्य सामने आए।

भाजपा ने पश्चिम बंगाल की 42 में से अब तक 38 सीटों के लिए उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी है।

भाजपा द्वारा चार निर्वाचन क्षेत्रों – डायमंड हार्बर, आसनसोल, बीरभूम और झाड़ग्राम के लिए उम्मीदवारों की घोषणा की जानी बाकी है।

जैसा कि कई लोगों को उम्मीद थी, कलकत्ता उच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश अभिजीत गंगोपाध्याय को पूर्वी मिदनापुर के तमलुक लोकसभा क्षेत्र से मैदान में उतारा गया है।

निर्वाचन क्षेत्र में उनके प्रतिद्वंद्वी तृणमूल कांग्रेस के देबांग्शु भट्टाचार्य और सीपीआई-एम के सयान बनर्जी हैं।

इसी तरह, छह बार के तृणमूल कांग्रेस विधायक तापस रॉय को कोलकाता-उत्तर निर्वाचन क्षेत्र से मैदान में उतारा गया है। उन्होंने हाल ही में विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया और भाजपा में शामिल हो गए।

तृणमूल कांग्रेस ने वहां से अपने मौजूदा सांसद सुदीप बंद्योपाध्‍यााय को फिर से मैदान में उतारा है, वहीं उस निर्वाचन क्षेत्र में वाम मोर्चा समर्थित कांग्रेस के उम्मीदवार पार्टी के पूर्व राज्यसभा सदस्य प्रदीप भट्टाचार्य हैं। उत्तर 24 परगना जिले के बैरकपुर के लिए भाजपा ने अर्जुन सिंह को उम्मीदवार बनाया है, जो उस निर्वाचन क्षेत्र से मौजूदा सांसद भी हैं।

वह 2019 के लोकसभा चुनाव में बैरकपुर से भाजपा उम्मीदवार के रूप में चुने गए और 2022 में वह तृणमूल कांग्रेस में शामिल हो गए थे। चूंकि सत्तारूढ़ दल ने उन्हें इस बार बैरकपुर से नामित नहीं किया, तो वह फिर से भाजपा में चले गए और टिकट पा गए।

सूची में पार्टी के पूर्व राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और पश्चिम बंगाल प्रदेश अध्यक्ष दिलीप घोष का नाम है, जो मेदिनीपुर निर्वाचन क्षेत्र से भाजपा के मौजूदा लोकसभा सदस्य हैं। मगर इस बार उन्‍हें पश्चिम बर्दवान जिले के बर्धमान-दुर्गापुर निर्वाचन क्षेत्र से मौजूदा लोकसभा सदस्य एस.एस. अहलूवालिया के स्थान पर उम्‍मीदवार बनाया गया है।

फैशन डिजाइनर से नेता बनीं और आसनसोल (दक्षिण) विधानसभा क्षेत्र से भाजपा विधायक अग्निमित्रा पॉल मेदिनीपुर से पार्टी की उम्मीदवार हैं।