दो दशक बाद दोबारा चुनाव जीतने वाले लोकसभा अध्यक्ष बने बिरला

0
6

नई दिल्ली, 4 जून (आईएएनएस)। राजस्थान के कोटा लोकसभा सीट से जीत हासिल करने के साथ ही लोकसभा के वर्तमान अध्यक्ष ओम बिरला ने एक मिथक को तोड़ दिया है। कोटा की जीत के साथ ही ओम बिरला लगभग दो दशक बाद दोबारा चुनाव जीतने वाले लोकसभा अध्यक्ष बन गए हैं।

वर्ष 1999 के बाद कोई भी लोकसभा अध्यक्ष दोबारा चुनाव जीतकर लोकसभा पहुंचने में सफल नहीं रहा है। लेकिन, बिरला ने जीत की हैट्रिक बनाते हुए यह मिथक तोड़ दिया है।

वर्ष 1999 में देश में अटल बिहारी वाजपेयी की एनडीए सरकार बनने के बाद टीडीपी सांसद जीएमसी बालयोगी लोकसभा अध्यक्ष बने थे। लेकिन, 3 मार्च, 2002 को हेलिकॉप्टर हादसे में उनका निधन हो गया। जीएमसी बालयोगी के निधन के बाद अटल वाजपेयी की सरकार में शिवसेना सांसद मनोहर जोशी को स्पीकर चुना गया। लेकिन, इसके बाद 2004 में हुए लोकसभा के चुनाव में मनोहर जोशी हार गए।

वर्ष 2004 में यूपीए गठबंधन की मनमोहन सरकार में सीपीएम सांसद सोमनाथ चटर्जी लोकसभा अध्यक्ष बने। लेकिन, 2009 में उन्हें फिर से लोकसभा चुनाव लड़ने का मौका ही नहीं मिला। 2009 में फिर से यूपीए सरकार बनने के बाद मीरा कुमार लोकसभा की स्पीकर बनीं। लेकिन, 2014 के लोकसभा चुनाव में उन्हें भी हार का सामना करना पड़ा।

वर्ष 2014 में हुए लोकसभा चुनाव के बाद नरेंद्र मोदी देश के पीएम बने और भाजपा सांसद सुमित्रा महाजन लोकसभा की स्पीकर बनीं। लेकिन, 2019 के चुनाव में भाजपा ने उन्हें टिकट ही नहीं दिया।