नीतीश कुमार पहुंचे बख्तियारपुर, किया मतदान

0
10

पटना, 1 जून ( आईएएनएस)। लोकसभा चुनाव 2024 के अंतिम और सातवें चरण में शनिवार को बिहार की आठ सीटों पर मतदान जारी है। इस बीच, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पटना से बख्तियारपुर पहुंचकर अपना मत डाला।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बख्तियारपुर पहुंचे और मतदान केंद्र संख्या 236 पर वोट डाला। इस दौरान हालांकि उन्होंने पत्रकारों से कोई बात नहीं की। वोट डालने के बाद मुख्यमंत्री सीधे अपने पैतृक आवास पहुंचे और वहां लोगों से मुलाकात की।

बिहार में लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण में आठ संसदीय क्षेत्रों नालंदा, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, सासाराम, काराकाट और जहानाबाद में कड़ी सुरक्षा के बीच शनिवार को मतदान चल रहा है। कई मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की लंबी कतारें लगी हुई हैं।

इस चरण में राज्य के 1.62 करोड़ से अधिक मतदाता 134 प्रत्याशियों का राजनीतिक भविष्य तय करेंगे। मतदाताओं के मताधिकार का प्रयोग करने के लिये 16,634 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इनमें 3,885 केंद्र ग्रामीण क्षेत्र में और 12,749 केंद्र शहरी क्षेत्र में हैं। मतगणना देश की सभी लोकसभा सीटों के लिए एक साथ चार जून को होनी है।

राज्य निर्वाचन आयोग के मुताबिक अपराह्न 11 बजे तक 24 प्रतिशत से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर चुके हैं।

इस चरण में प्रमुख उम्मीदवारों में केंद्रीय मंत्री आर.के. सिंह, राष्ट्रीय लोक मोर्चा के प्रमुख उपेंद्र कुशवाहा, राजद प्रमुख लालू यादव की बेटी मीसा भारती, पूर्व केंद्रीय मंत्री रामकृपाल यादव, रविशंकर प्रसाद, भोजपुरी अभिनेता पवन सिंह सहित 134 उम्मीदवारों के राजनीतिक भविष्य का फैसला होना है।

बिहार की 40 लोकसभा सीटों के लिए इस बार सात चरणों में मतदान कराये गये हैं। राज्य में मुख्य मुकाबला भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए और राजद के नेतृत्व वाले ‘इंडिया’ ब्लॉक के बीच है। सातवें चरण के साथ ही मतदान की प्रक्रिया पूरी होने के बाद अब राजनीतिक दलों और आम लोगों की निगाहें भी 4 जून को होने वाली मतगणना पर होगी।