नॉर्खिये और बार्टमैन लेंगे नीदरलैंड्स की कड़ी परीक्षा

0
12

न्यूयॉर्क,7 जून (आईएएनएस)। शनिवार को टी20 विश्व कप 2024 में होने वाले चार मैचों में तीसरा मैच नीदरलैंड्स और दक्षिण अफ़्रीका के बीच खेला जाना है। इन दोनों टीमों ने आपस में केवल दो टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेले हैं जो टी20 विश्व कप में आए हैं। इसमें से दोनों ने एक-एक मैचों में जीत हासिल की है। वर्तमान टूर्नामेंट की बात करें तो दोनों ही टीमों ने विजयी शुरुआत की है और वे इस लय को बनाए रखने की कोशिश करेंगे। यह मुक़ाबला भारतीय समयानुसार रात 8 बजे से न्यूयॉर्क के नसाउ काउंटी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा।

हालिया फ़ॉर्म

टी20 विश्व कप से ठीक पहले नीदरलैंड्स ने मई में स्कॉटलैंड और आयरलैंड के ख़िलाफ़ एक त्रिकोणीय टी20 सीरीज़ खेली थी जिसमें उनका प्रदर्शन लचर रहा था। इस टूर्नामेंट में स्कॉटलैंड के ख़िलाफ़ विजयी शुरुआत करने वाली नीदरलैंड्स ने अगले तीन में से दो मैच आयरलैंड और स्कॉटलैंड के ख़िलाफ़ गंवाया था। विश्व कप के अभ्यास मैच में उन्होंने श्रीलंका को हराते हुए सकारात्मक शुरुआत की थी जिसे मुख्य टूर्नामेंट में नेपाल के ख़िलाफ़ पहला मैच जीतते हुए जारी रखा है। दूसरी ओर साउथ अफ़्रीका ने भी मई के अंत में वेस्टइंडीज़ में टी20 सीरीज़ खेली जिसमें उन्हें 3-0 से क्लीन स्वीप का सामना करना पड़ा था। हालांकि, टी20 विश्व कप में उन्होंने अपने पहले मैच में श्रीलंका के ख़िलाफ़ छह विकेट से शानदार जीत हासिल की थी।

नॉर्खिये और बार्टमैन लेंगे नीदरलैंड्स की परीक्षा

श्रीलंका के ख़िलाफ़ एनरिख नॉर्खिये और ऑटनील बार्टमैन ने धारदार गेंदबाज़ी की थी। नॉर्खिये अपनी पूरी गति से गेंदबाज़ी कर रहे थे और उन्होंने चार ओवर में केवल सात रन देकर चार विकेट लिए थे। नॉर्खिये ने पूरे मैच में शॉर्ट गेंदों का अच्छे से इस्तेमाल किया था और वह इस मैच में भी नीदरलैंड्स के बल्लेबाज़ों को परेशान करने की कोशिश करेंगे।

दूसरी ओर डेब्यू विश्व कप मैच में बार्टमैन ने चार ओवर में केवल नौ रन देते हुए एक विकेट लिया था। ख़ास बात यह थी कि उन्होंने 20 डॉट गेंदें फेंकी थी, जो टी20 विश्व कप में चार ओवर के स्पेल में किसी गेंदबाज़ द्वारा फेंकी गई संयुक्त रूप से सर्वाधिक डॉट गेंद हैं।

नीदरलैंड्स के लिए बाएं हाथ के स्पिनर टिम प्रिंगल मुख्य हथियार हो सकते हैं क्योंकि न्यूयॉर्क में बल्लेबाज़ी करना आसान नहीं होगा। नेपाल के ख़िलाफ़ प्रिंगल ने चार ओवर में 20 रन देकर तीन विकेट लिए थे। इस मैच में देखने लायक बात यह थी कि उन्हें सबसे अधिक टर्न मिला था और अपनी लंबाई के कारण वह अतिरिक्त उछाल निकालने में भी कामयाब रहे थे। उन्होंने पिछले पांच में से तीन मैचों में गेंदबाज़ी की शुरुआत भी की है तो दक्षिण अफ़्रीकी ओपनर्स को उनसे खतरा हो सकता है।

टीमें

नीदरलैंड्स: आर्यन दत्‍त, बास डलीडे, काइल क्‍लीन, लोगन वैन बीक, मैक्‍स ओ’डाउड, माइकल लेविट, पॉल वैन मीकरेन, स्‍कॉट एडवर्ड्स (कप्‍तान/विकेटकीपर), साक़‍िब ज़ुल्‍फीक़र, साइब्रैंड एंगलब्रेख्त, तेजा निदामानुरु, टिम प्रिंगल, विक्रमजीत सिंह, विवियन किंगमा, वेस्‍ली बरेसी।

साउथ अफ़्रीका: एडन मारक्रम (कप्तान), ऑटनील बार्टमैन, जेराल्ड कोएट्जी, क्विंटन डिकॉक (विकेटकीपर), ब्योर्न फ़ोर्टेन, रीजा हेंड्रिक्स, मार्को यानसन, हेनरिक क्लासेन, केशव महाराज, डेविड मिलर, एनरिख नॉर्खिये, कैगिसो रबाडा, रायन रिकलटन, तबरेज़ शम्सी और ट्रिस्टन स्टब्स।