मध्य प्रदेश में 6 जेल प्रहरी सेवा से बर्खास्त

0
10

जबलपुर, 7 जून (आईएएनएस)। मध्य प्रदेश में अनुशासनहीनता और नियम विरुद्ध कार्य करने वाले छह जेल प्रहरियों पर बड़ी कार्रवाई हुई है। इन जेल प्रहरियों को सेवा से बर्खास्त कर दिया गया है। इन पर गंभीर आरोप थे और विभागीय जांच चल रही थी। बर्खास्त जेल प्रहरियों में पांच जबलपुर और एक कटनी में पदस्थ था।

जानकारी के अनुसार नेताजी सुभाष चंद्र केंद्रीय जेल के अधीन आने वाले जेल में कार्यरत जेल प्रहरियों के खिलाफ कई बार शिकायतें आई। इन शिकायतों में कहा गया कि जेल के अंदर जेल प्रहरी द्वारा आरोपियों के परिवारों की मिलीभगत से मादक पदार्थ तक पहुंचाए गए हैं। इसके साथ ही इन जेल प्रहरियों द्वारा लगातार अनुशासनहीनता की जा रही है।

इन जेल प्रहरियों के खिलाफ विभागीय जांच कराई गई। जांच में पाया गया कि जेल प्रहरी गंभीर अपराध में शामिल हैं और बंदियों के साथ मिलकर नियम विरुद्ध काम करते हैं।

सूत्रों का कहना है कि जेल प्रबंधन द्वारा इन 6 जेल प्रहरियों को समझाया गया, लेकिन, उन पर कोई असर नहीं हुआ। इन जेल प्रहरियों को सजा के तौर पर पहले निलंबित भी किया गया था और उसके बाद यह कार्रवाई की गई है।

जानकारों का कहना है कि पूर्व में कई ऐसे मामले सामने आए हैं कि विभिन्न जेल में बंद रहने वाले खूंखार अपराधियों को जेल प्रहरियों की मदद से ही सारी सुविधाएं मिलती हैं। इतना ही नहीं इन बड़े अपराधियों का जेल के अंदर अपना साम्राज्य होता है। जिन जेल प्रहरियों पर अन्य बंदियों को सुरक्षा दिलाने की जिम्मेदारी होती है वे ही बड़े अपराधियों के साथ मिलकर कारगुजारियों को अंजाम देते हैं।