पीएम मोदी को भूटान में जो मिल रहा है सम्मान, वैसा किसी भारतीय प्रधानमंत्री को नहीं मिला

0
17

नई दिल्ली, 22 मार्च (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भूटान के दो दिवसीय दौरे पर हैं। जहां उन्हें भूटान के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘ऑर्डर ऑफ द ड्रुक ग्यालपो’ से सम्मानित किया गया। इसके साथ ही पीएम मोदी के सम्मान में यहां ऐसा कुछ विशेष आयोजन हुआ है, जो किसी भारतीय प्रधानमंत्री के लिए इससे पहले कभी नहीं हुआ।

भूटान का सर्वोच्च नागरिक सम्मान पाने वाले पीएम मोदी पहले विदेशी शासनाध्यक्ष बने हैं। इसके साथ ही इससे पहले किसी भी भारतीय प्रधानमंत्री को राजा द्वारा निजी रात्रिभोज नहीं दिया गया है। जबकि, पीएम मोदी को ये भोज दिया जा रहा है। यह पहली बार है कि किसी भारतीय प्रधानमंत्री की मेजबानी के5 रेजिडेंस लिंग काना पैलेस में की गई है।

बता दें कि पीएम मोदी भूटान दौरे के क्रम में जैसे ही पारो अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचे, वहां उनका जोरदार स्वागत हुआ। पीएम मोदी के स्वागत के लिए एयरपोर्ट पर भूटानी पीएम दाशो शेरिंग तोबगे मौजूद थे। उन्होंने पीएम मोदी को गले लगाया। वहीं, भूटान के पीएम दाशो शेरिंग तोबगे ने पीएम मोदी का स्वागत करते हुए एक्स पर लिखा, ”भूटान में आपका स्वागत है, मेरे बड़े भाई। नरेंद्र मोदी जी।”

पीएम मोदी का काफिला जब पारो एयरपोर्ट से राजधानी थिम्पू के लिए निकला तो सड़क के दोनों ओर भारत का झंडा हाथ में लिए बड़ी संख्या में भूटान के लोग उनके स्वागत में खड़े थे। भूटान में पीएम का अभूतपूर्व स्वागत देखने को मिला, यहां ऐसा लग रहा था मानो पारो से थिम्पू तक 45 किलोमीटर की दूरी पर एक मानव दीवार मौजूद हो और पीएम मोदी के स्वागत के लिए पूरा भूटान सड़कों पर हो।

इसके साथ ही बता दें कि पहले पीएम मोदी का यह दौरा 21-22 मार्च को होना था लेकिन, वहां खराब मौसम के कारण यात्रा स्थगित कर दी गई। अब प्रधानमंत्री मोदी 22-23 मार्च को भूटान की राजकीय यात्रा पर पहुंचे हैं।