बिहार में अवैध खनन से जुड़े लोग बख्शे नहीं जाएंगे : विजय कुमार सिन्हा

0
8

पटना, 10 जून (आईएएनएस)। बिहार के उपमुख्यमंत्री और खान एवं भूतत्व विभाग के मंत्री विजय कुमार सिन्हा ने सोमवार को कहा कि विभाग को न केवल भ्रष्टाचार से पूरी तरह मुक्त किया जाएगा, बल्कि औद्योगिक विकास और रोजगार सृजन के अनुकूल बनाया जाएगा।

सिन्हा ने कहा कि हमने साफ तौर पर अधिकारियों को निर्देश दिया है कि नियमानुसार सही काम करने वालों के साथ किसी कीमत पर गलत नहीं होना चाहिए। ऐसे लोगों को परेशान करने वाले तंत्र से सख्ती से निपटा जाएगा।

उन्होंने कहा, “अवैध खनन में लिप्त लोगों और उन्हें सहारा देने वाले लोग बख्शे नहीं जाएंगे। विभाग को अवैध काम करने वाले तत्वों से मुक्त कर स्वस्थ प्रतिस्पर्धा से युक्त और रोजगार पैदा करने में सहायक बनाने के प्रयास किए जा रहे हैं। जहां नियमों में सुधार की जरूरत है, उसकी समीक्षा कर नियमों को समयानुकूल और पारदर्शी बनाए जाएंगे।

विजय कुमार सिन्हा ने आगे कहा कि हमारे पास ग्लूकोनाइट के समृद्ध भंडार हैं, जिससे पोटाश उर्वरक के उत्पादन को गति देकर न केवल उर्वरकों के मामले में दूसरे राज्य पर निर्भरता घटाई जा सकती है बल्कि रोजगार के अवसर भी बढ़ाए जा सकते हैं।

उसी प्रकार राज्य में सेमीकंडक्टर तथा रक्षा उद्योग में उपयोगी खनिजों के भंडारों का भी पता चला है। हमारा खनिज विकास निगम इस दिशा में लगातार प्रयास भी कर रहा हैं।

उन्होंने कहा कि हमारे प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री भ्रष्टाचार मुक्त विकास के हिमायती रहे हैं। इसलिए, हम अपने विभाग को हर प्रकार के अवैध प्रचालनों से मुक्त कर रहे हैं।