राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर लोक सभा में चर्चा आज

0
24

नई दिल्ली, 2 फरवरी (आईएएनएस)। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर आज लोक सभा में चर्चा की शुरुआत होगी। बताया जा रहा है कि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार, 5 फरवरी की शाम को इस पर हुई लंबी चर्चा का जवाब दे सकते हैं।

राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर शुक्रवार को लोक सभा में चर्चा की शुरुआत भाजपा की महिला सांसद हिना गावित करेंगी। केंद्रीय मंत्री एसपी सिंह बघेल इस चर्चा में दूसरे वक्ता होंगे। चर्चा के दौरान सरकार की तरफ से अन्य कई मंत्री और सांसद भी हिस्सा लेंगे। लोक सभा में इस पर चर्चा के लिए 12 घंटे का समय निर्धारित किया गया है।

गौरतलब है कि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने संसद के बजट सत्र के पहले दिन, 31 जनवरी को संसद के दोनों सदनों-लोक सभा और राज्य सभा की संयुक्त बैठक को संबोधित करते हुए मोदी सरकार के दस वर्षों के कामकाज और उपलब्धियों का ब्यौरा देश के सामने रखा था।

राष्ट्रपति ने राम मंदिर के निर्माण की सदियों की आकांक्षा के सच होने, जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद-370 को हटाने और तीन तलाक के विरुद्ध कड़ा कानून बनाने जैसी अनगिनत महत्वपूर्ण उपलब्धियों को सामने रखते हुए यह भी कहा था कि बीते वर्षों में विश्व ने दो बड़े युद्ध देखे और कोरोना जैसी वैश्विक महामारी का सामना किया, लेकिन ऐसे वैश्विक संकटों के बावजूद केंद्र सरकार ने देश में महंगाई को काबू में रखा और सामान्य भारतीय पर बोझ नहीं बढ़ने दिया।

उन्होंने कहा था कि दुनिया में गंभीर संकटों के बीच भारत तेजी से विकसित होती बड़ी अर्थव्यवस्था बना, लगातार 2 क्वार्टर में भारत की विकास दर 7.5 प्रतिशत से ऊपर रही।

ऐसे में यह तय माना जा रहा है कि चर्चा के दौरान विपक्षी सांसद कई मुद्दों पर सरकार के खिलाफ हमलावर रुख अपनाएंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार, 5 फरवरी की शाम को 5 बजे के लगभग लोक सभा में चर्चा का जवाब देते हुए विपक्षी दलों के आरोपों पर पलटवार भी करेंगे और साथ ही सदन के पटल से देश के मतदाताओं को एक संदेश देने का भी प्रयास करेंगे।