इराक व सऊदी अरब ने जॉर्डन में अमेरिकी बेस पर ड्रोन हमले के नतीजों पर की चर्चा

0
22

बगदाद, 2 फरवरी (आईएएनएस) । इराकी विदेश मंत्री फुआद हुसैन ने जॉर्डन में अमेरिकी सैन्य अड्डे पर घातक ड्रोन हमले के क्षेत्रीय नतीजों पर चर्चा करने के लिए अपने सऊदी समकक्ष फैसल बिन फरहान अल सऊद के साथ फोन पर बातचीत की।

इराकी विदेश मंत्रालय द्वारा गुरुवार को जारी एक बयान के अनुसार, दोनों मंत्रियों ने क्षेत्रीय सुरक्षा स्थिति के संबंध में हमले के बाद के संभावित परिदृश्यों पर चर्चा की।

हुसैन ने “क्षेत्र में संपूर्ण युद्ध के खतरे को दूर करने और दोनों देशों की सुरक्षा की रक्षा के लिए बगदाद और रियाद के बीच संचार और समन्वय जारी रखने” की आवश्यकता पर बल दिया।

समाचार एजेंसी श‍िन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, व्हाइट हाउस ने बुधवार को कहा कि “इस्लामिक रेज‍िस्टेंस इन इराक” के नाम से जाना जाने वाला एक समूह हाल ही में जॉर्डन में हुए ड्रोन हमले के लिए जिम्मेदार था, इसमें तीन अमेरिकी सैनिक मारे गए थे।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने मंगलवार को कहा कि उन्होंने पहले ही निर्णय ले लिया है कि उस हमले का जवाब कैसे दिया जाए, जो 7 अक्टूबर, 2023 को इजरायल-हमास संघर्ष के बाद पहली अमेरिकी मौत का कारण बना। उन्होंने विस्तार से नहीं बताया, लेकिन दोहराया कि उनका प्रशासन “मध्य पूर्व में व्यापक युद्ध” की तलाश में नहीं है।