वाराणसी में मतदान शनिवार को, वोटिंग से पहले क्या है काशी का माहौल

0
11

वाराणसी, 31 मई (आईएएनएस)। लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण में एक जून को वोट डाले जाएंगे। अंतिम चरण में देश की सबसे हॉट सीट वाराणसी में भी वोट डाले जाएंगे। इस सीट से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार चुनाव लड़ रहे हैं। भाजपा नेताओं की ओर से लगातार इस बात का दावा किया जा रहा है कि पीएम मोदी वाराणसी से एक बड़ी मार्जिन से जीत दर्ज करने वाले हैं।

वोटिंग से पहले वाराणसी में क्या है चुनावी माहौल और पीएम मोदी के दस साल के कार्यकाल में कितना विकास हुआ, इस पर आईएएनएस ने लोगों से बात की। आईएएनएस से बातचीत के क्रम में बड़ी संख्या में लोग पीएम मोदी के विकास कार्यों से खुश नजर आए और पीएम मोदी को यहां तीसरी बार सांसद बनाने की बात कहते हुए नजर आए। इस दौरान लोग इंडिया गठबंधन को निशाने पर लेते हुए नजर आए।

बनारस में 70 साल से प्रसिद्ध लक्ष्मी चाय दुकान के मालिक का कहना है कि पीएम मोदी के कार्यकाल में बहुत सारे विकास कार्य हुए हैं, जिसे गिनाया नहीं जा सकता। मंदिर बना, कॉरिडोर बना, सड़कों का निर्माण और उनकी साफ-सफाई पर जोर दिया जा रहा है। देश में भी कई मुद्दे ऐसे हैं, जिस पर प्रभावी ढंग से काम हुआ है, चाहे वह ट्रिपल तलाक हो या आर्टिकल 370 हो। पीएम मोदी ने काफी काम किए हैं और बनारस में सिर्फ मोदी ही मोदी है, वही जीतेंगे।

जमशेदपुर से आए पर्यटक ने कहा कि पहले के बनारस और आज के बनारस में बहुत अंतर है। पहले सब कुछ खंडहर टाइप था, लेकिन अब सब बदल चुका है। शहर का नवीनीकरण हो चुका है। शासन व्यवस्था काफी बेहतर हो चुकी है। लोगों को आवाजाही में दिक्कत नहीं हो रही है। उन्होंने कहा कि इस बार सिर्फ मोदी और योगी ही आ रहे हैं उनके सिवा कोई नहीं आ रहा है अगर किसी को यह भ्रम है कि वह आ रहा है तो यह सिर्फ भ्रम है।

उन्होंने कहा कि पीएम मोदी और सीएम योगी के अलावा कोई भी आने वाला नहीं है। इंडिया गठबंधन को लेकर पर्यटक ने कहा कि बहुत सारे लोग आपस में मिल गए हैं। कहा जाता है कि अगर बहुत सारे लोग आपस में मिलकर एक से जीतने का प्रयास करें, इसका मतलब है कि जो एक आदमी है जिसके खिलाफ सब लोग लड़ाई लड़ रहे हैं। वह कुछ ना कुछ तो अच्छा कर ही रहा है। इसी वजह से सब उसके खिलाफ हैं। पर्यटक ने कहा कि वह नरेंद्र मोदी की सरकार से बहुत खुश है और वह चाहता है कि उनकी सरकार फिर आए।

बनारस के स्थानीय निवासी अग्रवाल ने कहा कि 2014 से पहले बनारस में कुछ भी नहीं था। सब कुछ 2014 के बाद हुआ है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि वह बनारस को क्योटो बनाएंगे। उन्होंने जो कहा था वह किया, बनारस क्योटो बन गया है। इससे बढ़िया सरकार किसी की नहीं रही है। जो भी काम इस सरकार में हुआ, वह बहुत अच्छा हुआ। 70 साल के कोढ को खत्म करने में उन्हें कुछ तो समय लगेगा और उन्होंने क्या नहीं किया है, बनारस में सब कुछ किया है। इंडिया गठबंधन की कोई राजनीति नहीं है। पीएम मोदी देश को बनाने के लिए चुनाव लड़ रहे हैं। वहीं, इंडिया गठबंधन सिर्फ पीएम मोदी को हराने के लिए चुनाव लड़ रहा है। विपक्ष और इंडिया गठबंधन की कोई रणनीति ही नहीं है।

मथुरा से बनारस आने वाली शालिनी ने कहा कि बनारस में पहले से बहुत ज्यादा विकास हुआ है। जब वह पहले आई थीं, तब मंदिरों में उस तरह से विकास नहीं हुआ था। घाटों पर उस तरह से विकास नहीं हुआ था। लेकिन, आज मंदिर प्रांगण से लेकर सड़कों और घाटों पर भी विकास दिख रहा है। महिलाओं के लिए बहुत विकास हुआ है, महिलाओं की सुरक्षा का बहुत ख्याल रखा गया है। देश का भी विकास हुआ है, इसलिए एक बार फिर पीएम मोदी की सरकार आएगी, विपक्ष से कोई उम्मीद नहीं है।

बनारस के एक स्थानीय निवासी ने बताया कि बनारस में विकास बहुत तेजी से हुआ है। पर्यटकों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है। सड़कों का निर्माण हुआ, काशी कॉरिडोर का निर्माण हुआ। दस सालों में बहुत कुछ काम हुआ है। लेकिन, ऐसा भी नहीं होना चाहिए कि विपक्ष एकदम खत्म हो जाए और एक ही पार्टी रहे।