विराट और रोहित के अनुभवी कंधों पर होगा भारतीय टीम का भार

0
14

न्यूयॉर्क,31 मई (आईएएनएस)। भारतीय टीम टी20 विश्व कप 2024 के अपने अभियान का आग़ाज़ 5 जून को आयरलैंड के ख़िलाफ़ करेगी। भारत ग्रुप ए में है और इस ग्रुप में पाकिस्तान, संयुक्त राज्य अमेरिका, आयरलैंड और कनाडा हैं। भारत अगर सुपर 8 स्टेज में प्रवेश करता है तब ग्रुप एक में उसका सामना ऑस्ट्रेलिया, न्यूज़ीलैंड और श्रीलंका के साथ हो सकता है। अमेरिका और वेस्टइंडीज़ में भारतीय टीम ने 2019 के बाद से अब तक कुल 13 टी20 मुक़ाबले खेले हैं, जिनमें उसे नौ में जीत मिली है।

ग्रुप स्टेज में टीम इंडिया का शेड्यूल

आयरलैंड के ख़िलाफ़ भिड़ने के बाद भारतीय टीम का अगला मुक़ाबला 9 जून को पाकिस्तान से होगा। पाकिस्तान से भिड़ने के दो दिन बाद यानी 12 जून को भारतीय अमेरिका का सामना करेगी। यह तीनों ही मैच न्यूयॉर्क में खेले जाएंगे। इसके बाद टीम इंडिया 15 जून को कनाडा से भिड़ने के लिए लॉडरहिल का रुख़ करेगी। भारत के सभी मैच भारतीय समयानुसार शाम आठ बजे से शुरू होंगे।

विश्व कप के लिए भारतीय टीम

रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, शिवम दुबे, हार्दिक पांड्या , रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, अर्शदीप सिंह, संजू सैमसन, अक्षर पटेल, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद सिराज

रिज़र्व खिलाड़ी : शुभमन गिल, रिंकू सिंह, खलील अहमद, आवेश ख़ान

भारतीय दल की औसत आयु 30 वर्ष है। पिछले टी20 विश्व कप के बाद भारत ने अब तक कुल 28 टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेले हैं और इनमें उसे 19 मैचों में जीत मिली है।

इन खिलाड़ियों पर होगा दारोमदार : रोहित शर्मा , विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह

रोहित शर्मा

बतौर कप्तान रोहित शर्मा का यह दूसरा टी20 विश्व कप है लेकिन टी20 विश्व कप में वह सबसे अनुभवी खिलाड़ी भी हैं। भारत ने 2007 में जब पहला और इकलौता टी20 विश्व कप जीता था तब रोहित उस टीम का भी हिस्सा थे। रोहित ने टी20 विश्व कप के अब तक सभी आठ संस्करण खेलते हुए 39 मैचों में 963 रन बनाए हैं। रोहित के अलावा सिर्फ़ शाकिब अल हसन ही ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने अब तक टी20 विश्व कप के सभी संस्करणों में कम से कम एक मैच खेला है।

रोहित शर्मा ने इस साल कुल तीन टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेले हैं, जिनमें पहले दो मैच में तो वह शून्य पर आउट हो गए लेकिन अफ़ग़ानिस्तान के ख़िलाफ़ तीसरे टी20 अंतर्राष्ट्रीय में उन्होंने शतक लगाते हुए 121 रनों की नाबाद पारी खेली। आईपीएल 2024 में भी रोहित ने 150 के स्ट्राइक रेट से 14 पारियों में कुल 417 रन बनाए, जिसमें चेन्नई सुपर किंग्स के ख़िलाफ़ आया एक शतक (105*) भी शामिल था। आईपीएल 2024 में रोहित ने पावरप्ले के दौरान 152 के स्ट्राइक रेट से रन भी बनाए, ऐसे में भारतीय टीम को रोहित से ऐसी ही आक्रामक शुरुआत दिलाने की उम्मीद होगी।

विराट कोहली

विराट कोहली आईपीएल 2024 की अपनी बेहतरीन फ़ॉर्म के साथ विश्व कप में प्रवेश करेंगे। हालांकि टी20 विश्व कप में भी कोहली का कोई जोड़ नहीं है, वह इस टूर्नामेंट के सबसे सफल बल्लेबाज़ हैं। इस टूर्नामेंट में कोहली ने अब तक खेली कुल 25 पारियों में 81.5 की औसत से 1141 रन बनाए हैं, जिसमें सर्वाधिक 14 अर्धशतक भी शामिल हैं। इस टूर्नामेंट में कम से कम 400 रन बनाने वाले बल्लेबाज़ों में कोहली की 81.5 की औसत के सामने दूसरी सबसे बेहतर औसत माइकल हसी की है, जिन्होंने 54.62 की औसत से 437 रन बनाये हैं।

जसप्रीत बुमराह

जसप्रीत बुमराह चोट के चलते पिछला टी20 विश्व कप नहीं खेल पाए थे। हालांकि इस साल बुमराह आईपीएल में अपनी गेंदबाज़ी से लय में लौटते नज़र आए। इस साल टी20 क्रिकेट में कम से कम 300 गेंद डालने वाले गेंदबाज़ों में बुमराह विश्व भर में अकेले ऐसे तेज़ गेंदबाज़ हैं जिसकी इकोनॉमी सात से भी नीचे है।

बुमराह ने इस साल टी20 प्रारूप में आईपीएल में ही गेंदबाज़ी की है और इस दौरान उनकी इकोनॉमी 6.48 की रही जोकि अब तक के उनके आईपीएल की सर्वश्रेष्ठ इकोनॉमी भी है। बुमराह ने आईपीएल में इस सीज़न डेथ ओवर में भी काफ़ी किफ़ायती गेंदबाज़ी की और प्रति ओवर सिर्फ़ 6.06 की दर से ही रन ख़र्च किए। बुमराह का लय में होना भारतीय टीम के लिए अच्छे संकेत हैं। बुमराह भारतीय गेंदबाज़ी लाइन अप की सबसे अहम कड़ी हैं और ऐसे में भारतीय टीम को उनसे अपनी इस लय को जारी रखने की काफ़ी उम्मीदें होंगी। भारत के टी20 विश्व कप दल में स्पिनर्स की भरमार भी है, ऐसे में तेज़ गेंदबाज़ी आक्रमण में बुमराह के कंधों पर अतिरिक्त भार भी होगा।

टी20 विश्व कप में सबसे बेहतर प्रदर्शन

टी20 विश्व कप में भारत का सबसे बेहतर प्रदर्शन इस टूर्नामेंट के पहले संस्करण में था, जब टीम इंडिया ने यह खिताब अपने नाम किया था। इसके बाद भारतीय टीम ने 2014 में फ़ाइनल और 2016 और 2022 में सेमीफ़ाइनल भी खेला लेकिन भारत को सफलता हासिल नहीं हो पाई।