इस वर्ष एक नई जोड़ी के पांडा का स्वागत करेगा वाशिंगटन

0
30

बीजिंग, 31 मई (आईएएनएस)। अमेरिका में स्मिथसोनियन संस्था के राष्ट्रीय चिड़ियाघर ने घोषणा की कि वह चीन के साथ पांडा संरक्षण पर एक नए दौर का अंतर्राष्ट्रीय सहयोग अनुसंधान शुरू करेगा। चिड़ियाघर इस वर्ष एक नई जोड़ी ‘पाओ ली’ और ‘छिंग बाओ’ का स्वागत करेगा।

अमेरिका स्थित चीनी राजदूत शिए फेंग ने इस चिड़ियाघर द्वारा आयोजित न्यूज ब्रीफिंग में कहा कि चीन और अमेरिका के वैज्ञानिक शोधकर्ताओं ने पांडा संरक्षण और प्रजनन, रोग की रोकथाम, नियंत्रण, निदान और उपचार और सार्वजनिक शिक्षा में सकारात्मक परिणाम प्राप्त किए हैं, जिससे पांडा संरक्षण के स्तर में प्रभावी ढंग से सुधार हुआ है और दोनों देशों की जनता के बीच मित्रता को आगे बढ़ाया गया।

नया दौर का सहयोग पांडा की प्रमुख बीमारियों की रोकथाम और नियंत्रण, पांडा आवासों और जंगली आबादी की सुरक्षा को मजबूत करने आदि पर केंद्रित होगा।

स्मिथसोनियन संस्था के राष्ट्रीय चिड़ियाघर और संरक्षण संस्थान के निदेशक ब्रांडी स्मिथ ने भाषण देते हुए कहा कि ‘पाओ ली’ और ‘छिंग बाओ’ का आगमन न केवल ‘रोमांचक’ है, बल्कि यह पांडा संरक्षण पर अमेरिकी-चीन सहकारी अनुसंधान परियोजना की सफलता को भी साबित करता है।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)