झारखंड के लातेहार में फुटबॉल मैच देखते पांच लाख का इनामी नक्सली गिरफ्तार

0
6

रांची, 18 सितंबर (आईएएनएस)। झारखंड के लातेहार जिले की पुलिस ने पांच लाख के इनामी नक्सली शिवराज सिंह को गिरफ्तार किया है। वह प्रतिबंधित नक्सली संगठन झारखंड जनमुक्ति परिषद (जेजेएमपी) का सब जोनल कमांडर है और उसके खिलाफ लातेहार जिले के अलग-अलग थाना क्षेत्रों में 13 मामले दर्ज हैं।

लातेहार के पुलिस अधीक्षक कुमार गौरव ने बुधवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि उन्हें गुप्त सूचना मिली थी कि शिवराज सिंह अपने दस्ते के साथ क्षेत्र में सक्रिय है और किसी बड़ी घटना को अंजाम देने की तैयारी कर रहा है। उन्होंने एसडीपीओ लातेहार अरविंद कुमार के नेतृत्व में स्पेशल टीम गठित की।

उन्होंने बताया कि टीम ने उसे ग्राम दुबियाही से उस वक्त गिरफ्तार किया, जब वह भीड़ में शामिल होकर फुटबॉल मैच देख रहा था। पुलिस को देखते ही उसने भागने की कोशिश की, लेकिन उसे पकड़ लिया गया। गिरफ्तार नक्सली लातेहार सदर थाना क्षेत्र के भैंसमारा गांव का रहने वाला है। उसके पास से दो मोबाइल बरामद किए गए हैं। छापेमारी करने वाली टीम में पुलिस इंस्पेक्टर प्रमोद कुमार सिन्हा, भगीरथ पासवान, देवेंद्र कुमार, रंजन कुमार पासवान, सुरेंद्र कुमार महतो समेत अन्य पुलिस अधिकारी शामिल रहे।

पुलिस अधीक्षक ने बताया कि शिवराज को पुलिस रिमांड पर लेकर पूछताछ करेगी। नक्सलियों के खिलाफ अभियान में झारखंड पुलिस को हाल के दिनों में कई सफलताएं मिली हैं।

2 सितंबर को प्रतिबंधित नक्सली संगठन टीएसपीसी (तृतीय सम्मेलन प्रस्तुति कमेटी) के एरिया कमांडर राहुल गंझू उर्फ खलील ने रांची पुलिस के समक्ष आत्मसमर्पण किया था। वह हत्या, फिरौती, रंगदारी वसूली और आर्म्स एक्ट के कुल 21 मामलों में वांटेड था।

इसके बाद 9 सितंबर को दो दर्जन से भी ज्यादा नक्सली वारदातों में वांटेड मुनेश्वर गंझू उर्फ विक्रम ने रांची के एसएसपी चंदन कुमार सिन्हा और सीआरपीएफ के अफसरों के समक्ष सरेंडर किया था। मुनेश्वर प्रतिबंधित नक्सली संगठन टीएसपीसी (तृतीय सम्मेलन प्रस्तुति कमेटी) में एरिया कमांडर के ओहदे पर था।