लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने राहुल गांधी को विपक्ष के नेता के रूप में मान्यता दी

0
23

नई दिल्ली, 26 जून (आईएएनएस)। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सदन में कांग्रेस सांसद राहुल गांधी को विपक्ष के नेता के रूप में मान्यता दी है।

लोकसभा सचिवालय ने इसे लेकर लोकसभा महासचिव उत्पल कुमार सिंह के हस्ताक्षर से 26 जून को एक अधिसूचना भी जारी कर दी, जिसमें कहा गया है कि स्पीकर ने पार्लियामेंट एक्ट,1977 के तहत विपक्ष के नेताओं के वेतन और भत्ते की धारा-2 के संदर्भ में, लोकसभा में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के नेता राहुल गांधी को 9 जून, 2024 से लोकसभा में विपक्ष के नेता के रूप में मान्यता दी है।

बता दें कि राहुल गांधी बुधवार को लोकसभा में विपक्ष के नेता के तौर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ नवनिर्वाचित लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को उनके आसन तक भी लेकर गए थे और प्रधानमंत्री मोदी के बाद उन्हें ही भाषण देने का अवसर भी मिला था।

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के घर पर मंगलवार को हुई इंडिया गठबंधन की बैठक में राहुल गांधी को विपक्ष का नेता बनाने का फैसला किया गया था। कांग्रेस ने लोकसभा के प्रोटेम स्पीकर भर्तृहरि महताब को पत्र भेजकर इसकी जानकारी भी दी थी। लोकसभा के नए अध्यक्ष का चयन हो जाने के बाद लोकसभा सचिवालय ने बुधवार को इसे लेकर अधिसूचना भी जारी कर दी।