एसी के इंडोर यूनिट में ब्लास्ट से लगी आईटी कंपनी में आग (लीड-1)

0
10

नोएडा, 1 जून (आईएएनएस)। नोएडा में गर्मी के बीच आग लगने की घटनाएं जारी है। शनिवार को सेक्टर-63 में बनी एक बिल्डिंग में भीषण आग लग गई। सेक्टर-63 के एच ब्लॉक में आईटी कंपनी की बिल्डिंग में लगी आग की चपेट में आकर एक गाड़ी भी जलकर राख हो गई। मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड की करीब 10 गाड़ियों ने आग पर काबू पाया।

इस बिल्डिंग में लगी आग के पीछे एसी के वेंट में हुए ब्लास्ट को वजह बताया जा रहा है। पुलिस और फायर ब्रिगेड की टीम मामले की जांच कर रही है।

गौतमबुद्ध नगर के सीएफओ प्रदीप चौबे ने बताया है कि करीब दो बजे फायर कंट्रोल रूम में सेक्टर-63 में एक आईटी कंपनी में आग लगने की सूचना मिली थी। इस सूचना के बाद मौके पर फायर ब्रिगेड की 6 गाड़ियों को रवाना किया गया था। इसके बाद चार अन्य गाड़ियों को भी भेजा गया।

आग बिल्डिंग की दूसरी मंजिल पर लगी थी। एसी के इंडोर यूनिट में ब्लास्ट को आग लगने की शुरुआती वजह माना जा रहा है। इस घटना में कोई जनहानि नहीं हुई है। आग लगने के समय ऑफिस में कई लोग काम कर रहे थे। सभी लोगों को सकुशल बाहर निकाल लिया गया।

गौरतलब है कि बीते 24 घंटे में नोएडा में आग लगने की करीब आधा दर्जन घटनाएं सामने आई हैं। इनमें ज्यादातर घटनाएं एसी के तार और अन्य उपकरणों में शॉर्ट सर्किट की वजह से हुई है।

प्रदेश शासन की तरफ से भी हीटवेव में लगातार बढ़ रही आग लगने की घटनाओं को देखते हुए दिशानिर्देश जारी किए गए हैं। इसके मुताबिक संस्थानों, अस्पतालों और अन्य जगहों पर लगे उपकरणों को कुछ देर बंदकर दोबारा चलाने को कहा गया है। यह भी कहा गया है कि सभी खराब वायरिंग को तुरंत बदला जाए। सभी उपकरणों की सर्विसिंग भी जरूर कराई जाए।

–आईएएनएस

पीकेटी/एबीएम