अमित शाह, जेपी नड्डा और राजनाथ सिंह की बैठक, सरकार गठन को लेकर चर्चा (लीड-1)

0
7

नई दिल्ली, 6 जून (आईएएनएस)। केंद्र सरकार गठन की रूपरेखा और तैयारियों को लेकर भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह पार्टी नेताओं के साथ एक अहम और महत्वपूर्ण बैठक कर रहे हैं।

पार्टी राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के आवास पर चल रही बैठक में अमित शाह और राजनाथ सिंह के अलावा भाजपा के राष्ट्रीय संगठन महासचिव बीएल संतोष, राष्ट्रीय महासचिव विनोद तावड़े एवं तरुण चुग और केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया सहित कई अन्य नेता मौजूद हैं।

माना जा रहा है कि जेपी नड्डा के आवास पर चल रही बैठक में शुक्रवार 7 जून को होने वाली एनडीए संसदीय दल की बैठक की तैयारियों के साथ ही एनडीए सरकार के शपथ ग्रहण समारोह की तैयारियों को लेकर भी चर्चा होनी है। बैठक में इसके साथ ही मोदी मंत्रिमंडल की रूपरेखा पर भी चर्चा हो सकती है।

मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल में एनडीए के सहयोगियों की भूमिका काफी अहम हो गई है। इसलिए भाजपा को मंत्रिमंडल में मंत्रियों की संख्या और विभागों के आवंटन को लेकर ऐसा फॉर्मूला बनाना पड़ेगा, जिससे सभी दल संतुष्ट हो सके।

आपको बता दें कि शुक्रवार 7 जून को संसद भवन परिसर में सुबह 11 बजे एनडीए के सभी सांसदों की बैठक होगी। एनडीए संसदीय दल की बैठक में सभी सांसद मिलकर नरेंद्र मोदी को एनडीए के संसदीय दल का नेता चुनेंगे। बैठक में पीएम मोदी का संबोधन भी होगा।

भाजपा एवं सहयोगी दलों के सांसदों के साथ-साथ भाजपा शासित राज्यों के सभी मुख्यमंत्री एवं उपमुख्यमंत्री, विभिन्न राज्यों से जुड़े भाजपा के वे नेता जो विधानसभा में नेता विपक्ष के तौर पर काम कर रहे हैं सहित पार्टी के कई अन्य नेता भी बैठक में मौजूद रह सकते हैं।

इसके बाद एनडीए नेता राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे।

नड्डा के आवास पर चल रही बैठक में एनडीए सरकार के शपथ ग्रहण समारोह की तारीख को लेकर भी औपचारिक तौर पर अंतिम फैसला हो सकता है।

बताया जा रहा है कि 8 या 9 जून को एनडीए सरकार का शपथ ग्रहण समारोह हो सकता है। भाजपा ने अपने सभी मुख्यमंत्रियों और उप मुख्यमंत्रियों को भी 7 जून की महत्वपूर्ण बैठक के लिए दिल्ली बुलाया है।

लोकसभा चुनाव परिणाम की समीक्षा के लिए 7 जून को भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों और उप मुख्यमंत्रियों की भी अहम बैठक होने की संभावना है।