मोदी सरकार के 10 साल के काम और आगे की तैयारी, भाजपा के इस कैंपेन में है इसकी सारी जानकारी

0
18

नई दिल्ली, 8 मई (आईएएनएस)। लोकसभा चुनाव के दौरान विपक्षी इंडी गठबंधन लगातार भाजपा से नरेंद्र मोदी सरकार के 10 साल के कार्यकाल के कामकाज का लेखा-जोखा मांग रही है। ऐसे में ‘दि ऐपेटाइज़र वर्सेज़ द मेन कोर्स’ नाम से भाजपा ने एक कैंपेन चलाया है, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले 10 सालों में ‘जो किया है और आगे जो करेंगे’ इसके बारे में बताया गया है।

इस अनूठे चुनावी अभियान के जरिए भाजपा इंडी गठबंधन के हर सवालों का जवाब दे रही है। चाहे फिर मुद्दा आर्थिक विकास का हो या सांस्कृतिक विकास का, राजनीतिक विकास का हो या सामाजिक विकास का। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में बीते 10 वर्षों में भारत में जो परिवर्तन इन क्षेत्रों में आए हैं, उसे इसके जरिए रेखांकित किया गया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चुनावी रैलियों में लगातार बोलते रहे हैं कि उनकी सरकार के 10 सालों के कार्यकाल में जो हुआ है, वह तो केवल ट्रेलर है, उनका संकल्प वर्ष 2047 तक भारत को एक नई वैश्विक महाशक्ति के रूप में स्थापित करना और विकसित भारत का निर्माण करना है।

‘दि ऐपेटाइज़र वर्सेज़ द मेन कोर्स’ वही अभियान है, जिसके जरिए बताया गया है कि सरकार ने क्या किया है और भविष्य के लिए उसका विजन क्या है। यानी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में वर्ष 2014 से 2024 तक जो हुआ, वह केवल एक ‘ऐपेटाइज़र’ मतलब एक शुरुआत है और वह आने वाले समय में पूरे देश में विकास की एक नई शुरुआत करने के लिए तैयार हैं।

इसमें जानकारी दी गई है कि, पीएम सौभाग्य योजना के अंतर्गत 2.8 करोड़ से भी अधिक परिवारों को बिजली प्रदान करने के साथ ही, पिछले 10 वर्षों में 100% विद्युतीकरण के लक्ष्य को प्राप्त कर लिया गया है। वहीं, ‘मेन कोर्स’ वाले सेक्शन में लिखा है कि आने वाले समय में पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना से देशवासियों को कैसे मुफ्त बिजली की सुविधा दी जाएगी, इसके बारे में आगे प्रयास किया जा रहा है।

दूसरे पोस्टर में दिख रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयासों से 1 करोड़ से भी अधिक महिलाएं ‘लखपति दीदी’ बनी हैं और आने वाले समय में उनका लक्ष्य 3 करोड़ से भी अधिक महिलाओं को इस योजना का लाभ पहुंचाना है।

जैसे आयुष्मान भारत योजना के तहत 5 लाख रुपए तक के मुफ्त इलाज की सुविधा गरीब लोगों को दी जा रही है। अब इसे 70 साल के सभी बुजुर्गों के लिए खोले जाने की बात भाजपा के घोषणापत्र में की गई है।

भारत पिछले 10 सालों में दुनिया की 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है। जबकि, इसे 2027 तक दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाने का लक्ष्य रखा गया है। इसी तरह कई अन्य विषय भी इसमें शामिल हैं। जैसे मुद्रा योजना, जन औषधि केंद्र, पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना, वन नेशन वन इलेक्शन सहित और भी बहुत कुछ हैं। यह अभियान पूरी तरह से भाजपा द्वारा लोकसभा चुनाव 2024 के लिए पेश किये गये घोषणा-पत्र को समर्पित है।