झारखंड में शुरुआती रुझानों में भाजपा 10 और ‘इंडिया’ गठबंधन के प्रत्याशी तीन सीटों पर आगे

0
19

रांची, 4 जून (आईएएनएस)। झारखंड में मतगणना के शुरुआती रुझानों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रत्याशी 10 और ‘इंडिया’ गठबंधन के प्रत्याशी तीन सीटों पर आगे चल रहे हैं।

रांची में भाजपा के संजय सेठ, धनबाद में ढुल्लू महतो और पलामू में बीडी राम आगे चल रहे हैं। दुमका में भी भाजपा की सीता सोरेन के आगे चलने की सूचना है। हजारीबाग से भाजपा के मनीष जायसवाल, गोड्डा से निशिकांत दुबे, लोहरदगा से समीर उरांव और खूंटी से अर्जुन मुंडा आगे हैं।

इसके पहले झारखंड की सभी 14 लोकसभा सीटों पर सुबह 7 बजे के बाद स्ट्रांग रूम के ताले रिटर्निंग अधिकारियों, चुनाव आयोग के विशेष पर्यवेक्षकों और प्रत्याशियों के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में खोले गए और स्ट्रांग रूम में रखी गई ईवीएम और पोस्टल बैलेट्स के बॉक्स काउंटिंग टेबलों पर पहुंचाए गए।

मतों की गिनती सुबह 8 बजे से जारी है। पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी कराई जा रही है। मतगणना केंद्रों पर क्लोज सर्किट सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। मतों की गिनती के साथ राज्य की विभिन्न सीटों पर उतरे 244 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होगा। इनमें केंद्र सरकार के दो मंत्रियों अर्जुन मुंडा और अन्नपूर्णा देवी सहित दो दर्जन से भी ज्यादा दिग्गजों पर सबकी निगाहें हैं।

पूरे राज्य में कुल 1 करोड़ 70 लाख 98 हजार 56 मतदाताओं ने वोट डाले हैं। इसके अलावा पोस्टल बैलेट्स में 1 लाख 75 हजार से ज्यादा वोट दर्ज किए गए हैं। सभी 14 सीटों पर मतगणना के लिए कुल 1,429 काउंटिंग टेबल बनाए गए हैं।

इसके अतिरिक्त पोस्टल बैलेट की गिनती के लिए 465 अलग काउंटिंग टेबल बनाए गए हैं। सबसे पहले इटीपीबीएस और पोस्टल बैलेट की गणना हुई। राज्य में खूंटी लोकसभा सीट का नतीजा सबसे पहले आने की उम्मीद है। यहां सबसे कम 16 राउंड में मतों की गिनती पूरी कर ली जाएगी। चतरा और कोडरमा में सबसे अधिक 27 राउंड में मतगणना होगी।

राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के. रवि कुमार ने बताया कि गोड्डा में 26, हजारीबाग और धनबाद में 25, दुमका और सिंहभूम में 24, राजमहल में 23, पलामू में 22, जमशेदपुर में 21, रांची और लोहरदगा में 20 तथा गिरिडीह में 19 राउंड में मतगणना होगी। गांडेय विधानसभा उपचुनाव की मतगणना 24 राउंड में होगी।