देहरादून : गुच्चूपानी के पास टापू में फंसे 10 युवक, तेज बहाव से एसडीआरएफ ने किया रेस्क्यू

0
13

देहरादून, 4 जुलाई (आईएएनएस)। उत्तर भारत में मानसून के आगमन के साथ पहाड़ी और मैदानी क्षेत्रों में नदियों का बहाव भी काफी तेज हो चुका है। देहरादून में एसडीआरएफ की टीम ने गुच्चूपानी के पास टापू में नदी के तेज बहाव के बीच फंसे 10 युवकों को बचा लिया है।

इस मामले में सीसीआर, देहरादून द्वारा एसडीआरएफ को सूचित किया गया कि गुच्चूपानी के पास एक टापू में कुछ लोग फंसे हुए हैं, जिनके रेस्क्यू के लिए एसडीआरएफ टीम की आवश्यकता है। सूचना मिलते ही एसडीआरएफ की रेस्क्यू टीम आवश्यक बचाव उपकरणों के साथ तत्काल घटनास्थल के लिए रवाना हुई। जिस समय टीम पहुंची उस वक्त भी बारिश जारी थी।

एसडीआरएफ टीम ने घटनास्थल पर पहुंचकर त्वरित कार्रवाई करते हुए टापू पर फंसे 10 लोगों को नदी के तेज बहाव से होते हुए बाहर निकाला। इसके लिए टीम ने रस्सी लगाकर सभी लोगों को नदी से सुरक्षित बचा लिया।

मौसम विभाग ने उत्तराखंड समेत अरुणाचल प्रदेश, गुजरात, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, असम और मेघालय में 3 जुलाई को रेड अलर्ट घोषित किया था। उत्तराखंड के मौसम विज्ञान केंद्र ने भी गुरुवार को कुमाऊं क्षेत्र के जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की थी। यहां पर भी रेड अलर्ट दिया गया था। नैनीताल, बागेश्वर और चंपावत जैसे जिलों में कई स्थानों पर भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया जा चुका है।

लगभग पूरे उत्तराखंड में ही मानसून पूरे प्रभाव से अपना असर दिखा रहा है। इसके अलावा उत्तराखंड की सीमा से सटे सहारनपुर के शांकभरी शक्ति पीठ में भी नदी का पानी आने से श्रद्धालुओं में अफरा-तफरी मच गई थी। वहीं, वज्रपात के चलते बिहार के अलग-अलग जिलों में चार लोगों की मौत भी हो चुकी है।