पीएमसीएच के 100 साल पूरे होने से पहले बनेगा वर्ल्ड क्लास हॉस्पिटल : मंगल पांडे

0
16

पटना, 1 जुलाई (आईएएनएस)। डॉक्टर की हमारी जीवन में अहम भूमिका होती है। जब भी हम बीमार होते हैं तो धरती पर भगवान के नाम से जाने वाले चिकित्सक के पास पहुंचते हैं। उन्हें सम्मान देने के लिए हर साल 1 जुलाई को नेशनल डॉक्टर्स डे मनाया जाता है।

इस अवसर पर आज देश के अलग-अलग हिस्सों में सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे सोमवार को पटना सिटी के नालंदा मेडिकल कॉलेज पहुंचे। यहां उन्होंने राज्य के सभी डॉक्टरों को शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा, मुझे पूरा विश्वास है कि चिकित्सकों के नेतृत्व में बिहार की जनता की स्वास्थ्य सेवा बेहतर ढंग से होगी।

उन्होंने कहा, लोगों को स्वस्थ रखने के लिए डॉक्टरों की मदद से हम कामयाब होंगे। पिछले दो सालों में चिकित्सा के क्षेत्र में जो कमियां आई हैं, हम उनको बेहतर करने की दिशा में प्रयत्नशील हैं। पहले की व्यवस्था को और बेहतर करने में लगे हुए हैं।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में एशिया का सबसे बड़े अस्पताल पीएमसीएच का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। अगले साल 25 फरवरी को पीएमसीएच के 100 साल पूरे हो जाएंगे। मुझे उम्मीद है कि इससे पहले हम इस वर्ल्ड क्लास हॉस्पिटल के पहले चरण का निमार्ण कार्य पूरा करने में जरूर सफल होंगे।

बता दें 1 जुलाई 1882 को ही महान चिकित्सक डॉक्टर बिधान चंद्र रॉय का जन्म हुआ था। वो मूलत: बिहार के पटना के रहने वाले थे। चिकित्सा के क्षेत्र में बहुमूल्य योगदान देने के लिए हर साल इस दिन नेशनल डॉक्टर्स डे मनाया जाता है। इसकी शुरुआत साल 1991 में हुई थी।