चीन में इंटरनेट यूजरों की संख्या लगभग 1.1 अरब

0
11

बीजिंग, 23 मार्च (आईएएनएस)। चीन इंटरनेट नेटवर्क सूचना केंद्र (सीएनएनआईसी) ने 22 मार्च को पेइचिंग में 53वीं “चीन में इंटरनेट विकास पर सांख्यिकीय रिपोर्ट” जारी की।

रिपोर्ट के अनुसार, दिसंबर 2023 तक चीन में इंटरनेट यूजरों की संख्या एक अरब नौ करोड़ 20 लाख तक पहुंच गई है, जो दिसंबर 2022 की तुलना में दो करोड़ 48 लाख अधिक है। देश में इंटरनेट प्रवेश दर 77.5 प्रतिशत तक पहुंच गई है।

रिपोर्ट से पता चलता है कि दिसंबर 2023 तक चीन में कुल 33 लाख 77 हज़ार 5जी बेस स्टेशन बनाए गए हैं, जो देश भर में सभी प्रीफेक्चर स्तर के शहरों और काउंटियों को कवर करते हैं। 5जी और गीगाबाइट ऑप्टिकल नेटवर्क से बने “डबल गीगाबाइट” नेटवर्क ने बुद्धिमान विनिर्माण, स्मार्ट शहर, ग्रामीण पुनरोद्धार और सांस्कृतिक पर्यटन जैसे विभिन्न क्षेत्रों में नवीन विकास को व्यापक रूप से बढ़ावा दिया है।

रिपोर्ट बताती है कि साल 2023 में चीन में सूचना सेवाओं को लोकप्रिय बनाने और डिजिटल खाई को पाटने में तेजी आई है। सार्वजनिक सेवा अनुप्रयोगों की कवरेज में तेजी आयी है, और ऑनलाइन कार हेलींग और इंटरनेट चिकित्सा यूजरों की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। स्मार्ट यात्रा, स्मार्ट चिकित्सा देखभाल आदि के निरंतर विकास ने नेटिज़न्स के डिजिटल जीवन को खुशहाल बना दिया है।

बता दें कि साल 1997 से सीएनएनआईसी ने चीन के इंटरनेट के विकास पर सांख्यिकीय सर्वेक्षण शुरू किया है, और प्रत्येक वर्ष की शुरुआत और मध्य में नियमित रूप से रिपोर्ट जारी करने की प्रथा बनाई है।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)