अमृतसर के रहने वाले तेजपाल की हुई रूस-यूक्रेन बॉर्डर पर मौत, टूरिस्ट वीजा पर 12 जनवरी को गया था रूस

0
23

कीव, 12 जून (आईएएनएस)। पंजाब के अमृतसर के रहने वाले तेजपाल नाम के युवक की यूक्रेन की सरहद पर मौत हो गई। वो टूरिस्ट वीजा पर रूस गए थे। तेजपाल के परिवार में उनकी पत्नी और दो बच्चे हैं, जिसमें बेटी की उम्र 3 साल और बेटे की उम्र 6 साल है।

आरोप है कि यूक्रेन जाने के बाद तेजपाल को जबरन सेना में भर्ती कर लिया गया था। इसके बाद उन्हें हथियार उठाने के लिए मजबूर किया गया था। परिवारवालों ने बताया कि तीन मार्च को उनकी तेजपाल से बात हुई थी।

तेजपाल की पत्नी परिवंदर कौर का कहना है, “अब वो कभी वापस नहीं लौटेंगे। हालांकि, परिवार के लोग इस बात को लेकर तैयार नहीं थे कि तेजपाल यूक्रेन जाए। उन्होंने सरकार से मांग की है कि तेजपाल का शव भारत लाया जाए, ताकि उनका अंतिम संस्कार किया जा सके।“

बता दें कि 2022 से रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध जारी है। अब तक युद्ध को रोकने के लिए कई प्रयास किए जा चुके हैं, लेकिन कोई भी प्रयास जमीन पर सफल होता हुआ नजर नहीं आ रहा है। इस बीच, इस युद्ध की विभीषिका में कई भारतीय युवाओं को धकेल दिया जा रहा है, जिसकी वजह से उन्हें अपनी जान गंवानी पड़ रही है।

इससे पहले भी कई ऐसी खबरें सामने आ चुकी हैं जिसमें भारत से टूरिस्ट वीजा पर या काम की तलाश में वहां गए युवाओं को जबरन ट्रेनिंग देकर और हथियार थमाकर युद्ध के लिए भेज दिया जा रहा है। इसमें से कई युवाओं की मौत भी हो चुकी है। भारत सरकार ने भी लोगों से रूस-यूक्रेन की यात्रा के दौरान सावधानी बरतने की अपील की है।