भोपाल में श्यामा प्रसाद मुखर्जी की जयंती पर लगाए जाएंगे 12 लाख पौधे

0
9

भोपाल, 27 जून (आईएएनएस)। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में श्यामा प्रसाद मुखर्जी की जयंती पर छह जुलाई को 12 लाख पौधे रोपे जाएंगे। इस आयोजन को लेकर मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने जनप्रतिनिधियों के साथ गुरुवार को एक बैठक की।

राज्य में पर्यावरण संरक्षण और हरियाली बढ़ाने के लिए एक पेड़ मां के नाम अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत भोपाल में होने वाले कार्यक्रम को लेकर मुख्यमंत्री डा मोहन यादव ने मंत्रालय में भोपाल के जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक की।

इस बैठक में मुख्यमंत्री यादव ने कहा, राजधानी भोपाल में हरे भरे पौधों से व्यापक पौधा रोपण होगा। डा श्यामा प्रसाद मुखर्जी की जयंती पर 6 जुलाई को एक दिन में 12 लाख पौधे रोपे जाएंगे। जन जन को पौधारोपण अभियान से जोड़ा जाएगा। एक पेड़ मां के नाम’ अभियान का पूरे प्रदेश में क्रियान्वयन हो रहा है। उसी के तहत राजधानी में यह कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है।

एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत आयोजित बैठक में मुख्यमंत्री डा यादव ने एक स्थान पर विशाल जन भागीदारी वाला कार्यक्रम भी रखने के निर्देश दिए और कहा कि पौधा रोपण की बारीकी से तैयारियां की जाए।

बैठक में भोपाल से नाता रखने वाले तमाम जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे, जिनमें मंत्री विश्वास सारंग, मंत्री और विधायक कृष्णा गौर, भोपाल की महापौर मालती राय, रामेश्वर शर्मा, भगवान दास सबनानी और विष्णु खत्री शामिल हैं।

ज्ञात हो कि मुख्यमंत्री यादव ने प्रदेश में साढ़े पांच करोड़ पौधे लगाने का संकल्प लिया है। इंदौर में 51 लाख पौधे लगाए जाने की तैयारी चल रही है। एक पेड़ मां के नाम अभियान में हिस्सा लेने के लिए मुख्यमंत्री यादव ने केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह को भी आमंत्रण दिया है।