गौतमबुद्ध नगर जिले को 120 सेक्टरों में बाँटा जायेगा, 2,269 बूथ बनेंगे

0
20

ग्रेटर नोएडा, 17 मार्च (आईएएनएस)। लोकसभा चुनाव की घोषणा होने के बाद गौतमबुध नगर के जिलाधिकारी और संयुक्त पुलिस आयुक्त ने आज संयुक्त प्रेस वार्ता में चुनावों की तैयारी को लेकर जानकारी दी। जिले को 120 सेक्टरों में बाँटा गया है।

अधिकारियों ने बताया कि चुनावों में पाँच हजार पुलिसकर्मियों के साथ अर्द्धसैनिक बल, पीएसी, होमगार्ड और पीआरडी के जवान तैनात रहेंगे।

गौतमबुद्ध नगर के डीएम मनीष वर्मा और एडिशनल सीपी शिवहरि मीणा ने बताया कि इस बार जिले में पहली बार दूसरे चरण में लोकसभा चुनाव हो रहा है। नामांकन की अंतिम तिथि 4 अप्रैल है। उम्मीदवार 8 अप्रैल तक अपना नाम वापस ले सकेंगे। मतदान 26 अप्रैल को होगा।

जिलाधिकारी ने बताया कि 2,269 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं। मतदाताओं की संख्या 26 लाख 20 हजार 40 है। पहली बार हाईराइज सोसायटियों के अंदर भी बूथ बनाए जाएँगे। जिले में हाई राइज सोसायटियों की संख्या बहुत ज्यादा है, इसीलिए इनमें 52 बूथ नोएडा और 48 बूथ दादरी तहसील में बनाए जाएँगे। इनमें ग्रेटर नोएडा और ग्रेटर नोएडा वेस्ट शामिल हैं।

लोकसभा चुनाव को लेकर 120 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 26 जोनल मजिस्ट्रेट बनाए गए हैं। डीएम ने बताया कि सात बूथ सिर्फ महिलाओं के लिए, चार बूथ दिव्यांगजनों के लिए और पाँच बूथ सिर्फ युवाओं के लिए होंगे। जिले में मॉडल बूथों की संख्या 51 होगी। वहाँ सभी सुविधाएँ होंगी।

सुरक्षा के लिहाज से एक लाख के ऊपर के सभी सस्पीशियस ट्रांजेक्शन को ट्रैक किया जायेगा। डीएम ने बताया की जिले में 342 संवेदनशील मतदान केंद्र चिह्नित किए गए हैं। इन सभी संवेदनशील मतदान केंद्रों पर अतिरिक्त पुलिस बल और सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएँगे। एक कंट्रोल रूम बनाया जाएगा जहाँ से सभी जगह की निगरानी की जाएगी। उन्होंने बताया कि अर्द्धसैनिक बलों के अलावा पाँच हजार पुलिस बल जिले में तैनात रहेगा।