यूपी में सातवें चरण की 13 सीटों के लिए मतदान शुरू

0
8

लखनऊ, 1 जून (आईएएनएस)। लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण में उत्तर प्रदेश की 13 सीटों के साथ ही सोनभद्र जिले में दुद्धी उप निर्वाचन क्षेत्र के लिए शनिवार को सुबह सात बजे से मतदान शुरू हो गया।

इस चरण में यूपी की सबसे महत्वपूर्ण वाराणसी लोकसभा सीट से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तीसरी बार चुनाव लड़ रहे हैं। वहीं, गोरखपुर की चर्चित सीट से भाजपा ने अभिनेता और मौजूदा सांसद रवि किशन को उतारा है।

सातवें व अंतिम चरण में महाराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, बांसगांव (सुरक्षित), घोसी, सलेमपुर, बलिया, गाजीपुर, चंदौली, वाराणसी, मिर्जापुर, राबर्ट्सगंज (सुरक्षित) लोकसभा क्षेत्र शामिल हैं।

मुख्य चुनाव अधिकारी नवदीप रिणवा ने बताया कि मतदान शाम 6 बजे तक चलेगा। राबर्ट्सगंज सीट की 2 विधानसभा क्षेत्रों राबर्ट्सगंज और दुद्धी में मतदान का समय प्रातः 7 बजे से शुरू होकर अपराह्न 4 बजे तक रहेगा। जो भी मतदाता मतदान इस समय तक पोलिंग बूथ पर कतार में उपस्थित रहेंगे, वे सभी अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

सातवें चरण में 1,33,10,897 पुरुष, 1,17,44,922 महिला और 1,058 थर्ड जेंडर मतदाता हैं। 13 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में कुल 144 प्रत्याशी मैदान में हैं, जिनमें 134 पुरुष और 10 महिला प्रत्याशी हैं। इस चरण में सबसे अधिक 28 प्रत्याशी घोसी लोकसभा क्षेत्र में और सबसे कम 7-7 प्रत्याशी देवरिया व वाराणसी लोकसभा क्षेत्र में हैं। इसके अलावा दुद्धी विधानसभा उप चुनाव के लिए भी छह उम्मीदवार मैदान में हैं।

इस चरण में चंदौली से केंद्रीय मंत्री महेंद्रनाथ पांडेय और मीरजापुर सीट से केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल हैट्रिक के इरादे से चुनाव मैदान में हैं। महराजगंज से केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी किस्मत आजमा रहे हैं। गाजीपुर की लड़ाई भी रोचक है। सपा ने यहां से मुख्तार अंसारी के बड़े भाई अफजाल अंसारी को चुनावी अखाड़े में उतारा है। अफजाल ने पिछले चुनाव में बसपा के टिकट पर जीत हासिल की थी।

वहीं, पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर के बेटे नीरज शेखर बलिया से भोजपुरी अभिनेता रवि किशन और अभिनेत्री काजल निषाद गोरखपुर से चुनाव लड़ रही हैं।

इस फेज की 13 सीटों में 5 सीटें योगी आदित्यनाथ के गृह जिले गोरखपुर के आस-पास की हैं। 4 सीटें पीएम मोदी के चुनाव क्षेत्र वाराणसी से सटी हैं। 2019 में भाजपा गठबंधन ने 13 में से 11 सीटें जीती थीं। बाकी 2 सीटें बसपा ने जीती थीं।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने भीषण गर्मी व लू से मतदान कर्मियों एवं मतदाताओं को बचाने के लिए सभी मतदान केंद्रों पर अनिवार्य रूप से आवश्यक प्रबंध किये जाने के निर्देश सभी संबंधित मंडलायुक्तों एवं जिला निर्वाचन अधिकारियों को दिए हैं।

उन्होंने बताया कि 31 मई को पोलिंग पार्टियों की रवानगी के दौरान कुछ जिलों में हीटवेव व लू से मतदान कर्मियों के प्रभावित होने की सूचना प्राप्त हुई है। इसके दृष्टिगत निर्देशित किया गया है कि मतदान केंद्रों में शीतल पेयजल, पर्याप्त छाया, पंखे, बुजुर्गों, महिलाओं व दिव्यांगों के बैठने के लिए कतार में कुर्सियां व स्कूल बेंच आदि की व्यवस्था की जाए।