झारखंड की 14 लोकसभा सीटों के स्ट्रांग रूम खोले गए, खुलने वाला है 244 प्रत्याशियों की किस्मत का पिटारा

0
10

रांची, 4 जून (आईएएनएस)। झारखंड की सभी 14 लोकसभा सीटों पर सुबह सात बजे के बाद स्ट्रांग रूम के ताले निर्वाचन रिटर्निंग अफसरों, चुनाव आयोग के विशेष पर्यवेक्षकों और प्रत्याशियों के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में खोले गए। स्ट्रांग रूम में रखी गई ईवीएम और पोस्टल बैलेट्स के बॉक्स 7.30 बजे से काउंटिंग टेबलों पर लाकर रखे गए हैं।

मतों की गिनती सुबह आठ बजे से शुरू होगी। पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी कराई जा रही है।

मतगणना केंद्रों पर क्लोज सर्किट सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। मतों की गिनती के साथ राज्य की विभिन्न सीटों पर उतरे 244 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होगा। इनमें केंद्र सरकार के दो मंत्री अर्जुन मुंडा और अन्नपूर्णा देवी सहित दो दर्जन से भी ज्यादा दिग्गजों पर सबकी निगाहें हैं।

पूरे राज्य में कुल एक करोड़ 70 लाख 98 हजार 56 मतदाताओं ने वोट डाले। इसके अलावा पोस्टल बैलेट्स में एक लाख 75 हजार से ज्यादा वोट दर्ज किए गए हैं।

सभी 14 सीटों पर मतगणना के लिए कुल 1429 काउंटिंग टेबल बनाए गए हैं। इसके अतिरिक्त पोस्टल बैलेट की गिनती के लिए 465 अलग काउंटिंग टेबल बनाए गए हैं। सबसे पहले सुबह आठ बजे से इटीपीबीएस और पोस्टल बैलेट की गणना होगी। सबसे पहले सुबह आठ बजे से इटीपीबीएस और पोस्टल बैलेट की गणना होगी।

पोस्टल बैलेट की दो श्रेणियां हैं। पहली श्रेणी में सेना, अर्धसैनिक बलों के जवानों और अधिकारियों के मतपत्र हैं, तो दूसरी श्रेणी में चुनाव ड्यूटी में नियुक्त कर्मचारियों, अधिकारियों और सुरक्षा कर्मियों के मतपत्र हैं। राज्य में खूंटी लोकसभा सीट का नतीजा सबसे पहले आने की उम्मीद है। यहां सबसे कम 16 राउंड में मतों की गिनती पूरी कर ली जाएगी। चतरा व कोडरमा में सबसे अधिक 27 राउंड में मतगणना होगी।

राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के. रवि कुमार ने बताया कि गोड्डा में 26, हजारीबाग और धनबाद में 25, दुमका और सिंहभूम में 24, राजमहल में 23, पलामू में 22, जमशेदपुर में 21, रांची और लोहरदगा में 20 तथा गिरिडीह में 19 राउंड में मतगणना होगी। गाण्डेय विधानसभा उपचुनाव की मतगणना 24 राउंड में होगी।