16 टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों के बाद रंग में आई भारतीय ओपनिंग जोड़ी

0
10

हरारे, 10 जुलाई (आईएएनएस)। भारतीय क्रिकेट टीम ने हरारे स्पोर्ट्स क्लब में जिम्बाब्वे के खिलाफ तीसरे टी20 मैच में बुधवार को 20 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 182 रन बना दिए। इस मुकाबले में कप्तान शुभमन गिल ने शानदार अर्धशतक लगाया और ऋतुराज गायकवाड़ ने अंत में तेज पारी खेलकर भारत को इस स्कोर तक पहुंचाने में मदद की।

भारत के लिए शुभमन गिल ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। कप्तान गिल ने सर्वाधिक 66 रनों की पारी खेली, जिसमें उन्होंने 49 गेंदें खेली और 7 चौके व 3 छक्के लगाए। रुतुराज गायकवाड़ ने अंत में महज 28 गेंदों पर 49 रन बनाए। इससे पहले यशस्वी जायसवाल ने ओपनिंग में आकर 27 गेंदों पर 36 रनों की पारी खेली थी।

भारत के लिए इस मुकाबले में ओपनिंग जोड़ी की साझेदारी बढ़िया रही। गिल और जायसवाल ने पहले विकेट के लिए 67 रन जोड़े जो टीम के लिए शुभ संकेत है। यह भारत के लिए टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में 16 मैचों के बाद पहली बार है, जब ओपनिंग साझेदारी 50 रन के आंकड़े को पार कर गई है। दिसंबर 2023 में रायपुर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ यशस्वी जायसवाल और ऋतुराज गायकवाड़ ने छह ओवरों में ठीक 50 रन जोड़े थे।

भारत के लिए टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में ओपनिंग जोड़ी द्वारा दिया गया योगदान चिंता का विषय रहा है। पिछले 16 मैचों में से भारत की ओपनिंग जोड़ी 13 बार 25 से कम के स्कोर पर ही सिमट गई थी। वहीं, छह बार तो ओपनिंग स्कोर 10 रन से भी कम रहा था, और तीन बार तो ओपनिंग जोड़ी बिना कोई रन बनाए पवेलियन लौट चुकी थी। ये बताता है कि भारत के ओपनरों ने टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में साझेदारी बनाने में हाल ही में कितना संघर्ष किया है।

मौजूदा सीरीज के तीसरे मुकाबले में भारत को एक नई ओपनिंग जोड़ी मिली है, क्योंकि इस मैच में यशस्वी जायसवाल, संजू सैमसन और शिवम दुबे जैसे खिलाड़ी भी जुड़ गए हैं। इससे पहले सीरीज के दो मैचों में शुभमन गिल और अभिषेक शर्मा ओपनिंग में नजर आए थे।