ग्रेटर नोएडा को सौगात, चार परियोजनों के लोकार्पण और शिलान्यास के साथ 1,700 करोड़ की आईआईटीजीएनएल टाउनशिप देश को समर्पित

0
18

ग्रेटर नोएडा, 25 जनवरी (आईएएनएस)। बुलंदशहर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जनसभा में ग्रेटर नोएडा एक बार फिर छाया रहा। प्रधानमंत्री ने जिस आईआईटीजीएनएल टाउनशिप को देश को समर्पित किया है, वह ग्रेटर नोएडा में ही स्थित है। करीब 1,700 करोड़ रुपये की लागत की यह टाउनशिप देश की सबसे स्मार्ट टाउनशिप में से एक है।

इंटीग्रेटेड इंडस्ट्रियल टाउनशिप को डीएमआईसी और ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के संयुक्त उपक्रम इंटीग्रेटेड इंडस्ट्रियल टाउनशिप ग्रेटर नोएडा लिमिटेड (आईआईटीजीएनएल) द्वारा करीब 750 एकड़ में विकसित किया गया है। इस टाउनशिप में अब तक 8 बड़ी कंपनियां निवेश कर चुकी हैं। इनमें हायर इलेक्ट्रॉनिक्स, फॉर्मी मोबाइल, सत्कृति इंफोटेनमेंट, चेनफेंग (एलईडी कंपनी), जे.वर्ल्ड इलेक्ट्रॉनिक्स, गुरु अमरदास शामिल हैं।

इन कंपनियों की तरफ से अब तक 4,000 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश किया गया है और 11,000 युवाओं को रोजगार के अवसर प्राप्त हुए हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि यह स्मार्ट टाउनशिप दुनिया के श्रेष्ठ मैन्युफैक्चरिंग शहरों को टक्कर दे रही है। इसमें उद्योग, व्यापार और कारोबार के लिए जरूरी सभी बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध हैं। इस टाउनशिप में उद्योगपतियों को निवेश का अवसर तो मिल ही रहा है। साथ ही शिक्षण संस्थान, बड़े कॉमर्शियल प्रोजेक्ट और रिहायश के क्षेत्र में भी निवेश के अवसर मिल रहे हैं। आईआईटीजीएनएल की तरफ से ग्रुप हाउसिंग और औद्योगिक निवेश के लिए भूखंडों की स्कीम भी लॉन्च की गई है।

इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने ग्रेटर नोएडा की दो परियोजनाओं का लोकार्पण और दो परियोजनाओं का शिलान्यास किया है। लोकार्पण की जाने वाली परियोजनाओं में करीब 20 करोड़ रुपए की लागत से ग्रेटर नोएडा वेस्ट में बालक इंटर कॉलेज से चार मूर्ति रोटरी तक और ग्रेजियानो रोटरी से हनुमान मंदिर रोटरी तक 60 मीटर चौड़ी सड़क की सर्विस रोड के रीसर्फेसिंग का कार्य तथा करीब 10.50 करोड रुपए की लागत से 130 मीटर रोड की रिसर्फेसिंग और नॉलेज पार्क- 5 से डीएससी रोड तक अवशेष सर्विस रोड का निर्माण कार्य शामिल है।

इसके अलावा प्रधानमंत्री ने जिन दो कार्यों का शिलान्यास किया है, उनमें ग्रेटर नोएडा वेस्ट में गौड़ चौक (चार मूर्ति चौक) पर अंडरपास और आठ स्थानों पर फुट ओवरब्रिज का निर्माण कार्य शामिल है। अंडरपास के निर्माण में लगभग 93.61 करोड़ और फुट ओवरब्रिज बनाने में लगभग 15 करोड़ रुपये की लागत आएगी।

ये आठ फुट ओवरब्रिज सूरजपुर-कासना रोड पर कैलाश अस्पताल के सामने, गामा शॉपिंग कांप्लेक्स के सामने एपीजे इंटरनेशनल स्कूल के पास, ओमेगा शॉपिंग कांप्लेक्स के पास, कलेक्ट्रेट के सामने, दुर्गा टॉकीज जंक्शन के पास, सेक्टर 16 बी में एक मूर्ति गोलचक्कर के पास, निराला एस्टेट टाउनशिप और आर्था एसईजेड के बीच टेकजोन-4 में और सुपरटेक ईको विलेज व यथार्थ सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल के पास बनेंगे।

–आईएएनएस

पीकेटी/एबीएम