शनचोउ-18 के अंतरिक्ष यात्री दल का दूसरा स्पेसवॉक मिशन पूरा

0
10

बीजिंग, 4 जुलाई (आईएएनएस)। चीनी समानव अंतरिक्ष उड़ान परियोजना कार्यालय से मिली खबर के अनुसार बुधवार की रात को 10 बजकर 51 मिनट पर शनचोउ-18 के तीन अंतरिक्ष यात्रियों ये क्वांगफू, ली त्छोंग और ली क्वांगसू ने अंतरिक्ष स्टेशन के रोबोटिक बांहों और जमीनी वैज्ञानिक शोधकर्ताओं के समर्थन से करीब 6.5 घंटे तक स्टेशन के बाहर स्पेसवॉक का मिशन पूरा किया।

बताया जाता है कि मिशन के दौरान तीनों अंतरिक्ष यात्रियों ने अंतरिक्ष स्टेशन के बाहर पाइपलाइनों, केबलों और प्रमुख उपकरणों के लिए अंतरिक्ष मलबा संरक्षण उपकरण लगाए और अंतरिक्ष स्टेशन के बाहर निरीक्षण मिशन भी पूरा किया। अब तीन अंतरिक्ष यात्री वनथ्येन प्रायोगिक केबिन में सुरक्षित रूप से लौट चुके हैं। स्पेसवॉक का मिशन सफल रहा।

वहीं, चीनी राष्ट्रीय अंतरिक्ष प्रशासन ने हाल में छांगअ-6 मिशन में मिले चंद्र नमूनों का हस्तांतरण समारोह आयोजित किया। बताया जाता है कि छांगअ-6 मिशन में कुल 1935.3 ग्राम चंद्र नमूने एकत्र किए गए। यह दुनिया में पहली बार है कि चंद्रमा के सुदूर भाग से नमूने लिए गए।

छांगअ-6 मिशन की सफलता से जाहिर है कि चीन की चंद्र अन्वेषण परियोजना एक नए चरण में प्रवेश कर चुकी है। योजनानुसार वर्ष 2026 के आसपास चीन छांगअ-7 का प्रक्षेपण करेगा और चंद्र अंटार्कटिक पर्यावरण व संसाधन का सर्वेक्षण करेगा। उसके बाद वर्ष 2028 के आसपास छांगअ-8 छोड़ा जाएगा और वर्ष 2030 से पहले चीनी नागरिक चंद्रमा पर उतरेंगे।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)