एशिया के सबसे बड़े गहरे पानी के जैकेट प्लेटफॉर्म “हैजी नंबर 2” की स्थापना शुरू

0
11

बीजिंग, 24 मार्च (आईएएनएस)। लगभग 37 हज़ार टन के कुल वजन के साथ एशिया के सबसे बड़े गहरे पानी की जैकेट “हैजी नंबर 2” ने 24 मार्च को अपतटीय स्थापना कार्य शुरू कर दिया है। यह एशिया में पहली बार है कि 300 मीटर से अधिक पानी में फिक्स्ड जैकेट इंस्टॉलेशन ऑपरेशन चलाया गया है। सफल स्थापना के बाद यह पानी की गहराई, ऊंचाई और वजन जैसे कई नये एशियाई रिकॉर्ड बनाएगा। इंस्टॉलेशन प्रक्रिया तीन दिन तक चलेगी।

जैकेट प्लेटफ़ॉर्म दुनिया में सबसे व्यापक रूप से उपयोग की जाने वाली अपतटीय तेल तथा गैस उत्पादन सुविधाएं हैं। जैकेट उस “आधार” के बराबर है जो समुद्र पर विशाल अपतटीय तेल और गैस उत्पादन प्लेटफॉर्म को रखती है।

बताया जाता है कि “हैजी नंबर 2” की कुल ऊंचाई 338.5 मीटर है। इसके 95 प्रतिशत से अधिक हिस्से लंबे समय तक समुद्र की सतह के नीचे काम करते हैं और उन्हें समुद्र की लहरों और आंतरिक तरंग धाराओं जैसी कठोर समुद्री परिस्थितियों के प्रभाव का सामना करना पड़ता है। “हैजी नंबर 2” को सदी में एक बार आने वाली खराब समुद्री परिस्थितियों के अनुसार डिजाइन किया गया है, जो एशिया में सबसे अधिक ऊंचाई और ऑपरेटिंग पानी की गहराई वाला जैकेट है।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)