रवि बिश्नोई के चार विकेटों ने जिम्बाब्वे को 115 पर रोका

0
12

हरारे, 6 जुलाई (आईएएनएस)। भारतीय लेग स्पिनर रवि बिश्नोई ने घातक गेंदबाजी करते हुए मात्र 13 रन पर चार विकेट लेकर पहले टी20 मुकाबले में जिम्बाब्वे की टीम को शनिवार को 20 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 115 रन पर रोक दिया।

हरारे स्पोर्ट्स क्लब में इस मैच में शुभमन गिल ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया।बिश्नोई ने चार ओवर में मात्र 13 रन पर चार विकेट लेकर जिम्बाब्वे के बढ़ते कदमों को रोक दिया।

तेज गेंदबाज मुकेश कुमार ने पारी के दूसरे ही ओवर में इनोसेंट काइया को पहली ही गेंद पर बगैर खाता खोले बोल्ड करके भारत को पहली सफलता दिला दी। इसके बाद वेसली मधेवेरे और ब्रायन बेनेट ने दूसरे विकेट के लिए अच्छे 34 रन जोड़े लेकिन जब ये जोड़ी जमती हुई लग रही थी तब रवि बिश्नोई ने बेनेट को आउट करके भारत को दूसरी सफलता दिला थी। बेनेट ने 15 गेंदों पर 23 रनों की पारी खेली और वे बिश्नोई की गेंद पर बोल्ड हो गए। इसके बाद रवि बिश्नोई ने वेसली मधेवेरे को भी अपनी फिरकी में बोल्ड करके टीम इंडिया को तीसरी सफलता दिलाई। मधेवेरे ने 22 गेंदों पर 21 रनों की पारी खेली।

जिम्बाब्वे को सबसे बड़ा झटका आवेश खान ने कप्तान सिकंदर रजा को 17 रनों के निजी स्कोर पर आउट करके दिया। अगली ही गेंद पर जोनाथन कैम्पबेल बगैर खाता खोले रन आउट हो गए। इस दौरान मध्यक्रम के बल्लेबाज डायोन मायर्स ने एक छोर संभालने की कोशिश की लेकिन वाशिंगटन सुंदर ने लगातार गेंदों पर दो विकेट लेकर जिम्बाब्वे को करारा झटका दिया। 22 गेंदों पर 23 रनों की पारी खेलने वाले मायर्स ने सुंदर को उनकी ही गेंद पर कैच थमा दिया और फिर वेलिंग्टन मसकाद्ज़ा अगली ही गेंद पर ध्रुव जुरेल द्वारा स्टंप कर दिए गए।

इसके अगले ही ओवर में रवि बिश्नोई ने दो विकेट हासिल किए। उन्होंने ल्यूक जोंग्वे को 1 रन के स्कोर पर पगबाधा आउट कर दिया और फिर ब्लेसिंग मुज़रबानी को बगैर खाता खोले बोल्ड कर दिया। हालांकि यह क्लाइव मंडाडे (विकेटकीपर) थे जिन्होंने अंत तक मोर्चा संभाल कर जिम्बाब्वे का स्कोर 100 के पार किया और 25 गेंदों पर 29 रन बनाकर अंत तक नाबाद रहे। तेंदई चतारा ने अंतिम विकेट की साझेदारी में 9 गेंदों का सामना किया लेकिन वे बगैर कोई रन बनाए नाबाद लौटे।

भारतीय गेंदबाजों में रवि बिश्नोई ने चार ओवर में 2 मेडन फेंककर 13 रन खर्च करके चार विकेट लिए। वाशिंगटन सुंदर ने भी चार ओवर में केवल 11 रन खर्च करके 2 विकेट लिए। तेज गेंदबाज मुकेश कुमार ने तीन ओवर में 17 रन देकर 1 विकेट लिया। आवेश खान ने चार ओवर में 29 रन देकर 1 विकेट लिया। खलील अहमद और अभिषेक शर्मा को क्रमशः 3 व 2 ओवर फेंकने के बाद कोई विकेट नहीं मिला।