हीटवेव से झुलस रहे झारखंड में 20 जून तक राहत के आसार नहीं

0
14

रांची, 13 जून (आईएएनएस)। हीटवेव से झुलस रहे झारखंड के लोगों को 20 जून तक राहत के आसार नहीं हैं। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के रांची केंद्र की ओर से गुरुवार शाम जारी बुलेटिन के मुताबिक 14 से लेकर 20 जून तक राज्य में सामान्य बारिश की उम्मीद नहीं है।

कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है, लेकिन पूरे हफ्ते राज्य के ज्यादातर इलाकों में हीटवेव का सिलसिला जारी रहेगा।

मौसम केंद्र के प्रमुख अभिषेक आनंद ने बताया है कि इस सप्ताह के मध्य तक राज्य के विभिन्न शहरों में अधिकतम तापमान 38 से लेकर 46 डिग्री सेल्सियस के रेंज में रह सकता है। 21 से लेकर 27 जून तक के हफ्ते के लिए जारी पूर्वानुमान के अनुसार, राज्य के ज्यादातर इलाकों में सामान्य वर्षा होने की संभावना है। इसके बावजूद गर्मी से खास राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। इस दौरान कुछ इलाकों में अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक और कुछ इलाकों में सामान्य दर्ज किया जा सकता है। इसका रेंज 34 से 40 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है।

बताया गया है कि राज्य में 7 से 13 जून तक के हफ्ते में मात्र 02.4 मिमी वर्षा रिकॉर्ड की गई है। यह सामान्य तौर पर संभावित वर्षा से 91 फीसदी कम है। इस अवधि में राज्य में 27.5 फीसदी वर्षा होनी चाहिए थी।

राज्य में जारी भीषण गर्मी को देखते हुए सरकार ने 15 जून तक सरकारी और गैरसरकारी सभी स्कूलों में छात्रों के साथ-साथ शिक्षकों के लिए भी अवकाश घोषित कर रखा है। इस बीच लू से मौतों का सिलसिला लगातार जारी है। पिछले 24 घंटों में कम से कम छह लोगों की मौत लू और गर्मी की वजह से हुई बीमारियों से हो गई है।

धनबाद के सबलपुर स्थित ओल्ड एज होम में डिहाइड्रेशन से एक ही दिन तीन बुजुर्गों की मौत हो गई। इनमें भास्कर डे (84), जमुना (90) और मीनू भट्टाचार्य (82) के नाम शामिल हैं। इसके अलावा पूर्वी सिंहभूम, पलामू और हजारीबाग में एक-एक और रांची के तमाड़ में दो लोगों की मौत की सूचना मिली है।

–आईएएनएस

एसएनसी/एबीएम