2023 में चीन के संग्रहालयों में 1.29 अरब आगंतुक आए

0
17

बीजिंग, 19 मई (आईएएनएस)। चीन में “अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस” का मुख्य कार्यक्रम शैनशी प्रांत के शीआन शहर में हुआ। चीनी राष्ट्रीय सांस्कृतिक विरासत प्रशासन की रिपोर्टों के अनुसार, चीन के संग्रहालयों में 2023 में रिकॉर्ड तोड़ 1.29 अरब आगंतुक आए।

सालाना 40 हजार से अधिक प्रदर्शनियां और 3 लाख 80 हजार से अधिक शैक्षिक गतिविधियां आयोजित की गईं। इसके अलावा, 268 नए पंजीकृत संग्रहालय स्थापित किए गए, जिससे देश में पंजीकृत संग्रहालयों की कुल संख्या 6,833 हो गई।

इस वर्ष के अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस का विषय “शिक्षा और अनुसंधान में लगे संग्रहालय” है। उद्घाटन समारोह में चीनी संस्कृति और पर्यटन मंत्रालय के उप मंत्री और राष्ट्रीय सांस्कृतिक विरासत प्रशासन के निदेशक ली क्यून ने विविध क्षेत्रों, स्तरों, विशेषताओं और प्रकारों के साथ संग्रहालयों के विकास को बढ़ावा देने के महत्व पर प्रकाश डाला।

उच्च गुणवत्ता वाले सांस्कृतिक अनुभव प्रदान करने, जनता की सांस्कृतिक आवश्यकताओं को पूरा करने और सांस्कृतिक अन्वेषण के लिए आजीवन गंतव्य बनाने पर ध्यान केंद्रित किया जाना चाहिए। चीनी राष्ट्रीय सांस्कृतिक विरासत प्रशासन ने अपने 5वें बैच के हिस्से के रूप में 123 राष्ट्रीय प्रथम-स्तरीय संग्रहालयों को शामिल करने की घोषणा की, जिससे कुल संख्या 327 हो गई।

साल 2023 के लिए “शीर्ष दस राष्ट्रीय संग्रहालय प्रदर्शनियों” का अनावरण भी हुआ, और शैनशी प्रांत के इतिहास संग्रहालय के छिन और हान राजवंश भवन का उद्घाटन किया गया। इसके अलावा, कार्यक्रम के दौरान थीम मंच, युवा मंच, योजनाकार मंच और छिन और हान राजवंशों पर अंतर्राष्ट्रीय शैक्षणिक सेमिनार जैसी विभिन्न गतिविधियां आयोजित की गईं।

अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस मनाने के लिए देश भर में विभिन्न प्रारूपों में हजारों गतिविधियां आयोजित की गईं। बता दें कि चीन की राजधानी पेइचिंग साल 2025 में चीन में “18 मई अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस” ​​कार्यक्रम के मुख्य स्थल के लिए मेजबान शहर के रूप में काम करेगा।

(मीनू)

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)