चीनी उप विदेश मंत्री ने 2024 में ब्रिक्स समन्वयकों की पहली बैठक में भाग लिया

0
18

बीजिंग, 31 जनवरी (आईएएनएस)। चीन के ब्रिक्स मामलों के समन्वयक और उप विदेश मंत्री मा चाओश्य्वी ने मंगलवार को रूस की राजधानी मास्को में आयोजित साल 2024 में ब्रिक्स समन्वयकों की पहली बैठक में भाग लिया।

उन्होंने अपने भाषण में ब्रिक्स तंत्र के विकास की मजबूत गति पर सकारात्मक टिप्पणी करते हुए कहा कि सभी पक्षों के संयुक्त प्रयासों से, ब्रिक्स देशों ने सदस्यता का ऐतिहासिक विस्तार हासिल किया है, अपने अंतरराष्ट्रीय प्रभाव और प्रतिनिधित्व को उन्नत किया है और विश्व शांति और न्याय की शक्ति को मजबूत किया है।

चाओश्य्वी ने कहा कि चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने “वृहद ब्रिक्स सहयोग” की अवधारणा का प्रस्ताव रखा, जो ब्रिक्स की रणनीतिक स्थिति और युगात्मक विकास आवश्यकताओं के अनुरूप है, और ब्रिक्स सहयोग की दिशा बताई है। साल 2024 “वृहद ब्रिक्स सहयोग” का शुभारंभ वर्ष है, चीन अध्यक्ष देश के रूप में रूस के कार्यों का सक्रिय रूप से समर्थन करेगा।

साथ ही, चीन सभी पक्षों के साथ मिलकर ब्रिक्स के खुलेपन, समावेशिता और उभय जीत सहयोग की भावना को बनाए रखते हुए विभिन्न क्षेत्रों में व्यावहारिक सहयोग को गहरा और विस्तारित करना चाहता है, ब्रिक्स तंत्र के निर्माण को बढ़ावा देना चाहता है, और ब्रिक्स सहयोग के उच्च गुणवत्ता वाले विकास को बढ़ावा देने को तैयार है।

बता दें कि रूस ने पहली जनवरी 2024 को ब्रिक्स की अध्यक्षता संभालनी शुरू की। समन्वयकों की मौजूदा बैठक में मुख्य रूप से ब्रिक्स देशों के बीच सहयोग के प्रमुख क्षेत्रों और पूरे वर्ष की गतिविधियों की व्यवस्था पर विचारों का आदान-प्रदान किया गया, और आधिकारिक तौर पर 16वीं ब्रिक्स नेताओं की बैठक के लिए तैयारी प्रक्रिया शुरू की गई।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)