चीन आने की इच्छा रखते हैं यूएई के छात्र

0
9

बीजिंग, 27 मई (आईएएनएस)। हाल में चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने संयुक्त अरब अमीरात में चीनी शिक्षण के लिए ‘सौ स्कूल प्रोजेक्ट’ के छात्र प्रतिनिधियों को जवाबी पत्र भेजा।

शी चिनफिंग ने छात्रों को अच्छे से चीनी भाषा सीखने, चीन को समझने और चीन-यूएई दोस्ती बढ़ाने में योगदान देने के लिए प्रोत्साहित किया।

बताया जाता है कि इस साल चीन और यूएई के बीच कूटनीतिक संबंधों की स्थापना की 40वीं वर्षगांठ है। पांच साल पहले शी चिनफिंग और यूएई के वर्तमान राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने ‘सौ स्कूल प्रोजेक्ट’ शुरू किया था। अब तक यूएई में 171 स्कूलों में चीनी पाठ्यक्रम शुरू हो चुका है, जिनमें 71 हजार छात्र चीनी भाषा सीखते हैं।

‘सौ स्कूल प्रोजेक्ट’ शुरू होने की पांचवीं वर्षगांठ पर हमदान बिन जायद स्कूल और यस स्कूल के 40 स्कूली बच्चों के प्रतिनिधियों ने चीनी अक्षरों में शी चिनफिंग को पत्र भेजकर चीनी संस्कृति के प्रति प्रेम जाहिर किया।

छात्रों ने यूएई और चीन के बीच मित्रता के दूत बनने की इच्छा जतायी। छात्रों ने अपने पत्रों में यूएई का दौरा करने के लिए शी चिनफिंग का स्वागत किया, शी चिनफिंग के साथ फुटबॉल खेलने और यूएई के चिड़ियाघर में पांडा देखने की इच्छा जतायी।

छात्रों ने महान दीवार, ड्रैगन, पांडा, शुभ बादल और लालटेन की पेंटिंग करने से चीन के प्रति प्रेम जताया। उन्होंने कहा कि हालांकि चीन और यूएई बहुत दूर हैं, लेकिन हम सबसे अच्छे दोस्त हैं। वे भविष्य में चीन का दौरा करने की प्रतीक्षा में हैं।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)