भोपाल में 23 जनवरी को देशभर के खनिज मंत्रियों का सम्मेलन

0
50

भोपाल, 21 जनवरी (आईएएनएस)। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में 23 जनवरी को देश भर के खनिज मंत्रियों का सम्मेलन होने वाला है। इसमें 20 राज्यों के खनिज मंत्री हिस्सा लेंगे। दूसरा खनिज मंत्रियों का सम्मेलन मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के मुख्य आतिथ्य एवं केंद्रीय कोयला, खनन और संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी की अध्यक्षता में इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर में होगा। इसमें 20 राज्यों के खनन मंत्री भाग लेंगे।

खनन मंत्रालय द्वारा 23 जनवरी को राज्य खनन मंत्री सम्मेलन के अवसर पर “माइनिंग एंड बियॉन्ड’’ विषय पर प्रदर्शनी का आयोजन मिन्टो हॉल परिसर में किया जाएगा। इसमें मध्यप्रदेश सरकार के अलावा जीएसआई, डीएमएफ, प्रमुख खनन कम्पनियां, निजी गवेषण एजेंसियां और स्टार्ट-अप्स अपनी उपलब्धियों को प्रदर्शित करेंगे।

बताया गया है कि 63वें केंद्रीय भू-वैज्ञानिक कार्यक्रम बोर्ड की बैठक 22 जनवरी को होगी। इस मौके पर नीलामी प्रक्रिया शुरू करने के लिए राज्य सरकारों को खनिज ब्लॉक सौंपने के साथ-साथ गवेषण अनुज्ञप्ति व्यवस्था को लागू करने के लिए नियमों की अधिसूचना (ईएल) को अनावृत्त किया जाएगा। नई अधिसूचित निजी गवेषण एजेंसियों को प्रमाण-पत्र सौंपे जाएंगे।

उल्लेखनीय है कि सितंबर-2022 में हैदराबाद में पहला सम्मेलन आयोजित किया गया था। इसके बाद भोपाल में आयोजित किया जा रहा है। यह राज्य खनन मंत्री सम्मेलन उस सम्मेलन का दूसरा प्रतिरूप है। खनन क्षेत्र में आत्म-निर्भरता का लक्ष्य तभी साकार हो सकता है, जब राज्य सरकारें और केंद्र सरकार एक-दूसरे के साथ मिलकर काम करेंगी। यह सम्मेलन इस दिशा में उठाया गया एक कदम है।

–आईएएनएस

एसएनपी/एसजीके