सिखों के पवित्र धर्मस्थल हेमकुंड साहिब के कपाट 25 मई को खुलेंगे

0
15

देहरादून/हेमकुंड साहिब, 19 मई (आईएएनएस)। उत्तराखंड में चारधाम यात्रा 10 मई से शुरू हो चुकी है। इसी बीच सिखों के सबसे पवित्र धर्मस्थल हेमकुंड साहिब के कपाट खुलने की तारीख की घोषणा कर दी गई है।

25 मई को हेमकुंड साहिब के कपाट खुलने वाले हैं। इसकी तैयारियां तेजी से चल रही हैं। हेमकुंड साहिब मार्ग से बर्फ हटाने का काम भी तेजी से किया जा रहा है। चारधाम यात्रा में हजारों की संख्या में आने वाले श्रद्धालुओं को देखते हुए गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने हेमकुंड साहिब के लिए श्रद्धालुओं की संख्या सीमित करने का निर्णय लिया है।

गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने फैसला किया है कि इस बार हेमकुंड साहिब के कपाट खुलने पर हर दिन 3,500 श्रद्धालु ही दर्शन करने के लिए जा सकेंगे। कमेटी का कहना है कि अभी हेमकुंड साहिब में बहुत बर्फ है, जिसके चलते अभी श्रद्धालुओं की संख्या को सीमित करने का फैसला किया गया है। इसमें हर दिन 3,500 श्रद्धालुओं को ही दर्शन के लिए भेजा जाएगा। जब बर्फ पिघलेगी, उसके बाद एक बार फिर श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ाने पर विचार किया जाएगा।

बता दें कि 22 मई को पंज प्‍यारों की अगुवाई में राज्यपाल एवं संत समाज द्वारा ऋषिकेश से हेमकुंड साहिब यात्रा का आगाज किया जाएगा।