झारखंड में सबसे पहले खूंटी का आ सकता है रिजल्ट, चतरा-कोडरमा में 27 राउंड तक गिनती

0
13

रांची, 3 जून (आईएएनएस)। झारखंड की लोकसभा सीटों पर 4 जून को होने वाली मतगणना में खूंटी सीट का नतीजा सबसे पहले आने की उम्मीद है। यहां सबसे कम 16 राउंड में मतों की गिनती पूरी कर ली जाएगी।

चतरा व कोडरमा में सबसे अधिक 27 राउंड में मतगणना होगी। यह जानकारी राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के. रवि कुमार ने सोमवार शाम निर्वाचन सदन में आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में दी।

उन्होंने बताया कि झारखंड के 14 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों की मतगणना 14 केंद्रों पर होगी। गोड्डा में 26, हजारीबाग और धनबाद में 25, दुमका और सिंहभूम में 24, राजमहल में 23, पलामू में 22, जमशेदपुर में 21, रांची और लोहरदगा में 20 तथा गिरिडीह में 19 राउंड में मतगणना होगी। पोस्टल बैलेट की गणना के लिए 465 टेबल बनाए गए हैं। वहीं, ईवीएम के मतों की गिनती 1,429 टेबल पर होगी।

उन्होंने बताया कि गांडेय विधानसभा उपचुनाव की मतगणना 24 राउंड में होगी। मतगणना मंगलवार की सुबह आठ बजे से शुरू होगी। सबसे पहले पोस्टल बैलेट की गिनती की जाएगी। उसके बाद ईवीएम के मतों की गणना होगी।

उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के नियमों के तहत मतगणना केंद्र के भीतर किसी भी तरह का कम्युनिकेशन डिवाइस ले जाने की अनुमति नहीं रहेगी। मतगणना केंद्र के भीतर गए एजेंट अगर एक बार भी मतगणना केंद्र के कैंपस से बाहर निकले, तो दोबारा वह भीतर नहीं जा सकेंगे।

बताया गया है कि सबसे पहले पोस्टल बैलेट स्ट्रांग रूम खुलेगा, जबकि ईवीएम वाले स्ट्रांग रूम सुबह सात बजे खोले जाएंगे। सबसे पहले सुबह आठ बजे से इटीपीबीएस और पोस्टल बैलेट की गणना होगी। पोस्टल बैलेट की दो श्रेणियां हैं। पहली श्रेणी में सेना, अर्धसैनिक बलों के जवानों और अधिकारियों के मतपत्र हैं, तो दूसरी श्रेणी में चुनाव ड्यूटी में नियुक्त कर्मचारियों, अधिकारियों और सुरक्षा कर्मियों के मतपत्र हैं।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद से अब तक झारखंड में कुल 139 करोड़ 3 लाख, 9 हजार 542 रुपये मूल्य की अवैध सामग्री और नकदी की जब्ती की गयी है।

–आईएएनएस

एसएनसी/एबीएम