उत्तर प्रदेश में मंगलवार की रात 29,282 मेगावाट रही बिजली की डिमांड

0
13

नोएडा, 29 मई (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश में गर्मी के मौसम में लगातार बिजली आपूर्ति की मांग बढ़ती जा रही है। तापमान में वृद्धि के चलते बिजली की डिमांड भी लगातार बढ़ रही है। मंगलवार रात प्रदेश में बिजली आपूर्ति की मांग 29,282 मेगावाट रही। वहीं, उत्तर प्रदेश के गौतम बुद्ध नगर में बिजली की मांग 2,195 मेगावाट रही।

उत्तर प्रदेश के ऊर्जा मंत्री अरविंद कुमार शर्मा ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट में लिखा, “कल रात 29,282 मेगावाट की बिजली आपूर्ति की गई है। इतनी बिजली आपूर्ति कभी नहीं हुई है, यह एक चुनौतीपूर्ण समय है। बिजली कर्मी दिन-रात आपकी सेवा में लगे हैं।”

उत्तर प्रदेश के शो विंडो गौतमबुद्ध नगर की बात करें तो यहां बड़ी-बड़ी हाईराइज सोसाइटी हैं। मंगलवार रात यहां 2,195 मेगावाट बिजली की डिमांड रिकॉर्ड की गई। इसमें नोएडा, ग्रेटर नोएडा और जिन इलाकों में एनपीसीएल बिजली आपूर्ति करता है, वो सब शामिल हैं। नोएडा और ग्रेटर नोएडा के कई हिस्सों में उत्तर प्रदेश के ऊर्जा विभाग से ही बिजली आपूर्ति की जाती है। ग्रेटर नोएडा के कई क्षेत्र में एनपीसीएल बिजली देता है। इसमें एनपीसीएल द्वारा मंगलवार को 692 मेगावाट की बिजली की खपत बताई गई है।

नोएडा विद्युत विभाग के चीफ इंजीनियर राजीव मोहन ने बताया है कि अगर आंकड़ों को देखा जाए तो गौतमबुद्ध नगर में बीते 1 अप्रैल को 1,050 मेगावाट बिजली की खपत दर्ज की गई थी, जो अब दोगुनी हो गई है। बिजली खपत देखते हुए लाइन में होने वाले फाल्ट को ठीक करने के लिए 24 घंटे कर्मी काम कर रहे हैं।

उन्होंने बताया कि कई बार फाल्ट को पकड़ने में काफी देरी होती है, इस वजह से कई इलाकों में लोगों को बिजली आपूर्ति की समस्याओं में आने वाली बाधा से जूझना पड़ता है। नोएडा और ग्रेटर नोएडा के कई हिस्सों में उत्तर प्रदेश के ऊर्जा विभाग की तरफ से बिजली आपूर्ति की जाती है। लेकिन, ग्रेटर नोएडा और जेवर समेत कई इलाके ऐसे हैं, जहां पर एनपीसीएल बिजली व्यवस्था को संभालता है।