कक्षा तीन व छह के अलावा किसी भी कक्षा की पुस्तकों में फिलहाल बदलाव नहीं

0
7

नई दिल्ली,10 जुलाई (आईएएनएस)। कक्षा तीन और कक्षा छह की पाठ्य पुस्तकों के अलावा फिलहाल अन्य किसी भी कक्षा के लिए मौजूदा पाठ्यक्रम या पाठ्यपुस्तकों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने बुधवार को यह जानकारी दी।

इसके अतिरिक्त शिक्षा मंत्रालय ने बताया कि जुलाई 2024 में ही एनसीईआरटी द्वारा कक्षा छह की सभी पाठ्य पुस्तकें उपलब्ध कराई जाएंगी। कुछ रिपोर्ट्स में कहा गया था कि इसमें अभी दाे महीने की समयसीमा है। हालांकि, शिक्षा मंत्रालय ने इससे इनकार किया है।

शिक्षा मंत्रालय का कहना है कि एनसीईआरटी पहले ही ग्रेड छह के लिए सभी 10 विषयों में एक महीने का ब्रिज प्रोग्राम उपलब्ध करा रही है। ऐसा, अनुभवात्मक शिक्षण के परिप्रेक्ष्य में व्यावहारिक अनुभव के लिए शिक्षकों और छात्रों को पर्याप्त समय प्रदान करने और पुराने पाठ्यक्रम की जगह नए पाठ्यक्रम को सुचारू रूप से आत्‍मसात करने के लिए किया गया है।

कक्षा तीन और छह के अलावा अन्य किसी भी कक्षा के लिए मौजूदा पाठ्यक्रम या पाठ्यपुस्तकों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। शिक्षा मंत्रालय के मुताबिक मार्च 2024 में ही, सीबीएसई के एक परिपत्र के माध्यम से यह सूचित किया जा चुका है। भ्रामक सूचनाओं के आलोक में, स्कूलों को एक बार फिर सीबीएसई द्वारा इन कक्षाओं के लिए उन्हीं पाठ्यपुस्तकों का उपयोग जारी रखने की सलाह दी गई है, जिनका उपयोग उन्होंने पिछले शैक्षणिक वर्ष (2023-24) में किया था।

मंत्रालय का कहना है कि आरपीडीसी बेंगलुरु, तमिलनाडु सहित सभी दक्षिण भारतीय राज्यों की पाठ्यपुस्तकों की आपूर्ति करता है। आरपीडीसी बेंगलुरु से प्राप्त कक्षा 9 और 11 की पाठ्यपुस्तकों की शीर्षक-वार मांग को एनसीईआरटी ने पूरा कर दिया है। प्रकाशन विभाग और आरपीडीसी बेंगलुरु की ओर से किसी भी कमी की सूचना नहीं दी गई है।