नोएडा : चार दिन बाद डंपिंग ग्राउंड की आग पूरी तरह काबू

0
12

नोएडा, 29 मार्च (आईएएनएस)। नोएडा के सेक्टर-32 में डंपिंग ग्राउंड में लगी आग को बुझाने में 96 घंटे से ज्यादा का वक्त लग गया। आग 25 मार्च को शाम छह बजे लगी थी। पुलिस कमिश्नरेट, गौतमबुद्ध नगर के आधिकारिक बयान में कहा गया है कि आग पर अब “पूरी तरह से काबू पा लिया गया है”।

फायर ब्रिगेड की 15 से ज्यादा गाड़ियां करीब सैकड़ों चक्कर लगाकर अब तक 60 लाख लीटर से ज्यादा पानी का छिड़काव कर चुकी हैं। आग लगने के कारण निकलने वाला धुएं से आसपास के इलाकों में लोगों का सांस लेना मुश्किल हो गया था। फायर ब्रिगेड के 150 से ज्यादा कर्मचारी इस आग पर काबू पाने में लगे हुए थे।

नोएडा प्राधिकरण ने जेसीबी मशीन मंगाकर आसपास मिट्टी को खोदकर गड्ढा किया ताकि अंदर तक लगी आग को रोका जा सके। नोएडा प्राधिकरण की तरफ से कई टैंकर भी मौके पर भेजे गए थे।

सीएफओ प्रदीप चौबे ने बताया कि यह इलाका दो किलोमीटर लंबा और डेढ़ किलोमीटर चौड़ा है। इस जगह पर हॉर्टिकल्चर के वेस्ट को डंप किया जाता है। तेज हवा चलने के कारण इस आग पर काबू पाने में काफी दिक्कत हो रही थी। उन्होंने बताया कि आसपास के सेक्टर में रहने वाले लोगों को भी इसके धुएं से परेशानी हो रही है। इसलिए कोशिश की जा रही थी कि जल्द से जल्द इस पर काबू पाया जाए।

सीएफओ दावा कर चुके हैं कि आग असामाजिक तत्वों द्वारा लगाई गई थी। आग बुझाने के बाद उनकी पहचान का काम किया जाएगा।